scorecardresearch
 

पेट में हुआ 7.5 KG का ट्यूमर, डॉक्टर बोले- नहीं हो सकती सर्जरी, फिर...

ब्रिटेन के रहने वाले इयान होल्‍डन जब युवा थे तो उन्‍हें testicular cancer हुआ था, वहीं पिछले साल जून में पता चला कि वो एक दुर्लभ ट्यूमर से ग्रस्‍त हैं. कुछ समय में ट्यूमर का आकार साढ़े सात किलो से अधिक हो चुका था. एक डॉक्‍टर ने ट्यूमर की सर्जरी को असंभव बताया था. लेकिन दूसरे डॉक्टर ने सर्जरी कर दी.

X
इयान होल्‍डन दुर्लभ ट्यूमर से ग्रस्‍त हो गए थे
इयान होल्‍डन दुर्लभ ट्यूमर से ग्रस्‍त हो गए थे
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दूूसरे डॉक्टर ने सफलतापूर्वक की मुश्किल सर्जरी
  • पहले भी हो चुका था शख्‍स को कैंसर

कैंसर से पीड़ित एक व्‍यक्ति के पेट में 7.5 किलो का ट्यूमर हो गया था. एक डॉक्टर ने बताया कि इसका ऑपरेशन नहीं हो सकता. लेकिन अब इस व्‍यक्ति का ट्यूमर निकाल दिया गया है और वो कैंसर से मुक्‍त हो चुके हैं.

इयान होल्‍डन (71) नॉटिंघमशायर (ब्रिटेन) में पत्‍नी के साथ रहते हैं. उनको पिछले साल जून में बताया गया था कि वो एक दुर्लभ ट्यूमर से ग्रस्‍त हैं, इसे Retroperitoneal sarcoma कहा जाता है. यह ट्यूमर शरीर के टिश्‍यूस, फैट, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं से डेवलप होता है. 

अपने ट्यूमर को लेकर इयान 'द रॉयल मार्सडन एनएचएस फाउंडेशन' के डॉक्‍टर डर्क स्‍ट्रॉस (Dr Dirk Strauss) से सेकेंड ओपिनियन के लिए मिले. लंदन में डॉक्‍टर स्‍ट्रॉस का कैंसर स्‍पेशलिस्‍ट हॉस्पिटल है. जब तक इयान होल्‍डन डॉक्‍टर स्‍ट्रॉस के पास पहुंचे, उनके ट्यूमर का वजन साढ़े सात किलोग्राम हो चुका था. 

इयान के ट्यूमर को देखकर डॉक्‍टर ने दावा किया कि वो इस ट्यूमर को ऑपरेट कर निकाल देंगे. इसके बाद इयान का ऑपरेशन किया और वो कैंसर से पूरी तरह मुक्‍त हो गए. 

डॉक्‍टर डर्क स्‍ट्रॉस

इस ऑपरेशन की कहानी हाल में चैनल 4 के 'Super Surgeons: A Chance of Life' में दिखाई गई थी. होल्‍डन जब 23 साल के थे, तब उन्‍हें Testicular Cancer हुआ था. 

वहीं, Retroperitoneal sarcoma पर कीमोथैरेपी और रेडियोथैरेपी भी कारगर नहीं थी. डॉ स्‍ट्रॉस ने बताया कि इतना बड़ा ट्यूमर पहले कभी नहीं निकाला था. उन्‍होंने होल्‍डन से ऑपरेशन से पहले बता दिया था कि इसमें रिस्‍क है. लेकिन होल्‍डन ने स्‍वीकृति दी और इसके बाद जाकर ऑपरेशन हुआ. सर्जरी के बाद होल्‍डन को 60 टांके लगे.


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें