scorecardresearch
 

पुलवामा हमला: ब्रिटेन ने जारी की एडवाइजरी, अपने नागरिकों को J-K की यात्रा करने से बचने को कहा

ब्रिटेन सरकार ने भारत को लेकर ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. सरकार ने अपने नागरिकों को कुछ चुनिंदा इलाकों को छोड़कर जम्मू-कश्मीर की यात्रा से परहेज करने की चेतावनी दी है.

पुलवामा में आतंकी हमला(फोटो- Reuters) पुलवामा में आतंकी हमला(फोटो- Reuters)

ब्रिटेन सरकार ने भारत को लेकर ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. सरकार ने अपने नागरिकों को कुछ चुनिंदा इलाकों को छोड़कर जम्मू-कश्मीर की यात्रा से परहेज करने की चेतावनी दी है. इस बीच, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के विरोध में शनिवार को लंदन स्थित पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर भारतीय मूल के लोगों ने प्रदर्शन किया.

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बीते गुरुवार को सीआरपीएफ के एक काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ जिसमें 40 जवान शहीद हो गए. पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

पुलवामा हमले की कड़ी निंदा कर चुके ब्रिटेन के विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) ने ब्रिटिश नागरिकों को चेतावनी दी है कि वे पाकिस्तान से सटे सीमाई इलाकों और पर्यटक स्थलों पर जाने से परहेज करें.

एडवाइजरी के मुताबिक, ब्रिटिश नागरिकों को पाकिस्तान से सटे सीमाई इलाकों या इसके आसपास जाने से मना किया गया है. हालांकि, वे वाघा जा सकते हैं. इसके अलावा, जम्मू शहर में घूम सकते हैं. हवाई मार्ग से जम्मू जा सकते हैं और लद्दाख क्षेत्र के भीतर यात्रा कर सकते हैं.

एफसीओ ने ब्रिटिश नागरिकों को पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमर्ग जैसे पर्यटन स्थलों पर नहीं जाने की सलाह दी है. परामर्श में कहा गया है कि वे श्रीनगर जाने से परहेज करें और यदि ऐसा न हो सके तो बहुत जरूरी होने पर ही वहां जाए. उन्हें जम्मू और श्रीनगर के बीच जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाने से भी परेहज करने को कहा गया है.

कई देशों ने की हमले की निंदा

बता दें कई बड़े देश भारत के समर्थन में आ गए हैं और हमले को अंजाम देने वालों की जमकर आलोचना की है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने आतंकवाद से मुकाबले में भारत के साथ अपने सहयोग को मजबूत बनाने के लिए अपने देश का समर्थन दोहराया. अमेरिका, रूस, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, सऊदी अरब, श्रीलंका, दक्षिण कोरिया सहित दुनिया के कई बड़े देशों ने पुलवामा आतंकी हमले की निंदा की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें