scorecardresearch
 

क्या ब्रिटेन से जांच में मदद की मांग बनेगी चोकसी की ढाल? आज डोमिनिका हाईकोर्ट में अहम सुनवाई

डोमिनिका की हाईकोर्ट में मेहुल चोकसी की जमानत को लेकर सुनवाई होनी है. एक ओर भारत की ओर से उसे वापस लाने की कोशिश हो रही है, तो वहीं मेहुल चोकसी एंटीगुआ वापस जाना चाहता है.

डोमिनिका पुलिस की गिरफ्त में है मेहुल चोकसी डोमिनिका पुलिस की गिरफ्त में है मेहुल चोकसी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मेहुल चोकसी की जमानत पर हाईकोर्ट में सुनवाई
  • डोमिनिका से बचने के लिए ब्रिटेन तक लगाई गुहार

पंजाब नेशनल बैंक स्कैम का आरोपी मेहुल चोकसी अभी डोमिनिका में है. डोमिनिका की हाईकोर्ट में मेहुल चोकसी की जमानत को लेकर सुनवाई होनी है. एक ओर भारत की ओर से उसे वापस लाने की कोशिश हो रही है, तो वहीं मेहुल चोकसी एंटीगुआ वापस जाना चाहता है. इस बीच अब पूरे मामले में मेहुल चोकसी की टीम की ओर से ब्रिटेन की मदद की गुहार लगाई गई है.

दरअसल, मेहुल चोकसी की लीगल टीम ने लंदन में मेट्रोपॉलिटिन के पास अपील दायर की है. लीगल टीम की ओर से यूनिवर्सल ज्यूरिडिक्शन प्रोविजन के तहत लंदन की पुलिस से संपर्क करके एंटीगुआ उसका कथित अपहरण डोमिनिका में किए जाने की जांच करने का अपील की है. 

मेहुल चोकसी की लीगल टीम का कहना है कि एंटीगुआ के नागरिक के तौर पर उसे ये अधिकार हैं, हालांकि डोमिनिका में ये नियम लागू नहीं है. अब मेहुल चोकसी की टीम को आस है कि लंदन पुलिस इस ओर कुछ कदम उठाएगी.

बारबरा और कंपनी के ई-मेल से खुलासा: वकील
मेहुल चोकसी के वकील की ओर से दावा किया गया है कि उनके क्लाइंट को किडनैप करने का प्लान था, जिसमें बारबरा भी शामिल थी. वकील की ओर से बारबरा और एयरबीएनबी के बीच की ई-मेल चैट भी दिखाई गई, जिसमें छोटी बोट को लेकर बात हो रही है. 

वकील की ओर से कहा गया कि एंटीगुआ में रहते हुए मेहुल चोकसी को कुछ राहत मिलती, इसलिए डोमिनिका में लाया गया ताकि कानूनी मदद ना मिल सके. भारत मेहुल चोकसी को अपने वहां वापस ले जाना चाहता है, तभी डोमिनिका में भारतीय प्लेन पहले से ही तैयार था. 

लंदन पुलिस के सामने जो शिकायत दर्ज कराई गई है, उसमें गुरदीप, गुरजीत सिंह भंडाल, गुरमीत सिंह और बारबरा का नाम दिया गया है. जिनपर मेहुल चोकसी को अगवा करवाने का आरोप लगाया गया है.

एक तरफ मेहुल चोकसी पर डोमिनिका में शिकंजा कसने की तैयारी है, तो दूसरी ओर भारत में ईडी अब मेहुल की पत्नी प्रीति चोकसी का नाम चार्जशीट में लिख सकती है. ईडी के सूत्रों के मुताबिक, वो नई चार्जशीट पर काम कर रहे हैं, जिसमें प्रीति का भी नाम शामिल हो सकता है. 

जमानत के लिए हाईकोर्ट पहुंचा है मेहुल चोकसी
आपको बता दें कि मई के आखिरी हफ्ते में मेहुल चोकसी एंटीगुआ से डोमिनिका पहुंच गया था. तभी से वो पुलिस की गिरफ्त में है. मेहुल चोकसी की ओर से जमानत की याचिका दायर की गई है, निचली अदालत में बेल की बात नहीं बनी तो अब हाईकोर्ट में भी मामला सुना जाना है. 

इससे इतर भारत की ओर से लगातार मेहुल चोकसी को वापस लाने की कोशिश की जा रही हैं. विदेश मंत्रालय का कहना है कि हम पूरी कोशिश कर रहे हैं, हालांकि इस हफ्ते आने की संभावना नहीं है. बता दें कि डोमिनिका की अदालत में मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की सुनवाई जुलाई तक टल गई थी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें