scorecardresearch
 

आज से कोरोना वैक्सीन की भारत से शुरू होगी कमर्शियल सप्लाई, ब्राजील-मोरक्को को भेजी जाएगी खेप

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि शुक्रवार से वैक्सीन की कमर्शियल सप्लाई शुरू हो जाएगी. जैसा हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी कहना रहा है कि भारत की उत्पादन क्षमता का पूरी मानव जाति के लिए प्रयोग किया जाएगा.    

X
कोरोना वैक्सीन की कमर्शियल सप्लाई शुरू (फाइल फोटो) कोरोना वैक्सीन की कमर्शियल सप्लाई शुरू (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शुक्रवार से वैक्सीन की कमर्शियल सप्लाई शुरू
  • ब्राजील और मोरक्को को भेजी जाएगी पहली खेप

भारत सरकार शुक्रवार से ब्राजील और मोरक्को को टीका भेजे जाने के साथ टीके की कमर्शियल सप्लाई की शुरुआत करने जा रही है. बताया जा रहा है कि ब्राजील और मोरक्को को टीके की बीस-बीस लाख खुराक कमर्शियल सप्लाई के तहत भेजी जाएंगी. इसके अलावा 15 लाख खुराक की खेप शुक्रवार को म्यांमार पहुंचा दी जाएंगी. शुक्रवार को सेशल्स को टीके की 50 हजार खुराक और मॉरिशस को एक लाख खुराक भेजी जाएंगी. 

यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार की गई है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कई देशों ने वैक्सीन के लिए संपर्क किया है. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि शुक्रवार से वैक्सीन की कमर्शियल सप्लाई शुरू हो जाएगी. जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी कहना रहा है कि भारत की उत्पादन क्षमता का पूरी मानव जाति के लिए प्रयोग किया जाएगा.    

उन्होंने फ्री में वैक्सीन दिए जाने को लेकर कहा, 'सभी देशों से भारत में बनाए जा रहे कोरोना वैक्सीन की मांग की जा रही है. हमने इसकी शुरुआत पड़ोसी देशों से की है.' 

उन्होंने कहा कि शुक्रवार से कमर्शियल सप्लाई शुरू हो जाएगी. इसकी शुरुआत ब्राजील और मोरक्को से की जा रही है. बाद में दक्षिण अफ्रीका और सऊदी अरब को भी वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी.

देखें: आजतक LIVE TV

इससे पहले गुरुवार को भारत ने सहायता अनुदान एवं पड़ोस प्रथम नीति के तहत कोविड-19 के टीके की 20 लाख खुराक बांग्लादेश और दस लाख खुराक नेपाल को भेजीं. बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि भारत के लोगों और सरकार की तरफ से बांग्लादेश के लोगों और सरकार को 'मेड इन इंडिया' कोविड-19 के टीके की 20 लाख खुराक सौंपी गईं.

भारतीय उच्चायुक्त वी दुरईस्वामी ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री डा. एके अब्दुल मोमिन और स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक को ये खेप सौंपी. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कोविड-19 टीके की 10 लाख खुराक भेजने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया.

ओली ने ट्वीट किया, 'नेपाल को कोविड टीके की दस लाख खुराक भेजने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और सरकार तथा भारत के लोगों को धन्यवाद देता हूं. यह सहायता ऐसे समय दी गई है जब भारत को अपने लोगों को भी टीका लगाना है.' 

ओली के ट्वीट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'धन्यवाद प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली. कोविड-19 महामारी से मुकाबले के लिए नेपाल के लोगों की सहायता करने के प्रति भारत प्रतिबद्ध है. टीका भारत में निर्मित है और महामारी को वैश्विक स्तर पर रोकने में मददगार साबित होगा.'


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें