scorecardresearch
 

पनामा लीक: नवाज शरीफ के खिलाफ जांच आयोग बनाने पर सहमति, इमरान खान ने वापस लिया धरना

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान ने 2 नवंबर को इस्लामाबाद बंद करने के ऐलान को वापस ले लिया है. इमरान ने कहा है कि बुधवार को अब शुक्राना दिवस (Thanksgiving Day) का जश्न मनाया जाएगा.

इमरान खान इमरान खान

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान ने 2 नवंबर को इस्लामाबाद बंद करने के ऐलान को वापस ले लिया है. इमरान ने कहा है कि बुधवार को अब शुक्राना दिवस (Thanksgiving Day) का जश्न मनाया जाएगा. इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने इमरान की पार्टी PTI और नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) दोनों को पनामा पेपर लीक मामले में जांच के लिए कमीशन के गठन को लेकर अपनी अपनी संदर्भ शर्तें (ToRs) जमा कराने के लिए कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि अगर दोनों में सहमति नहीं बनती है तो कोर्ट इसके लिए शर्ते तय करेगा. पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने दो दिन में नवाज शरीफ से अपना जवाब दाखिल करने को कहा है.

शुक्राना दिवस मनाएंगे इमरान
बानी गला में प्रेस कॉन्फ्रेंस में इमरान ने बोलते हुए उन सभी लोगों का शुक्रिया जताया जिन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में उनका साथ दिया. इमरान ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा कि घर वापस जाओ और आराम करो. इमरान ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा कि वो बुधवार को इस्लामाबाद के परेड ग्राउंड में आकर शुक्राना दिवस का जश्न मनाएं.

इमरान ने जताई खुशी
इमरान ने कहा, "मैं खुश हूं कि नवाज शरीफ (कथित भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर) जांच परसो से शुरू हो जाएगी." इमरान ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को अपनी जीत बताया है.

पनामा केस की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट ने पनामा गेट केस की सुनवाई को स्थगित करने से पहले संदर्भ शर्तों को लेकर अपना फैसला सुनाया. बता दें कि इमरान खान ने पनामा लीक मामले में नवाज शरीफ और उनके परिवार के रिश्तेदारों के कथित भ्रष्टाचार को लेकर जांच की मांग को लेकर मुहिम छेड़ रखी है.

पुलिस के साथ PTI कार्यकर्ताओं की झड़प
इससे पहले, इमरान के 2 नवंबर के धरने के ऐलान को लेकर इस्लामाबाद में तनाव का माहौल बना हुआ था. सोमवार को पेशावर-इस्लामाबाद हाईवे पर जगह-जगह PTI कार्यकर्ताओं का पुलिस और फ्रंटियर कॉन्सटेबुलरी के जवानों के साथ टकराव हुआ.

PTI के कई नेता गिरफ्तार
PTI की नेता अंदलीब अब्बास को बानी गला में मंगलवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया. अंदलीब को कुछ देर बाद रिहा कर दिया गया.अदंलीब ने एक चैनल से बात करते हुए आरोप लगाया कि महिला पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करते समय बाल पकड़कर खींचा. वहीं सोमवार को स्वाबी पुलिस से टकराव में घायल हुए PTI कार्यकर्ता इनामउल्ला की अस्पताल में मौत हो गई.

इस्लामाबाद पहुंचने से रोकने के लिए लाठीचार्ज
रॉयट पुलिस ने सोमवार को PTI कार्यकर्ताओं को पेशावर से इस्लामाबाद पहुंचने से रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने के साथ जमकर लाठीचार्ज किया. जहां हाईवे पर PTI कार्यकर्ताओं को इस्लामाबाद बढ़ने से रोकने के लिए पुलिस की ओर शिपिंग कंटेनर्स लाकर खड़े कर दिए गए. वहीं क्रंकीट के स्लैब और कीचड़ से भी हाईवे को अवरूद्ध कर दिया गया. लेकिन PTI कार्यकर्ताओं को भी क्रेनों के जरिए हाईवे पर अवरोधकों को हटाते देखा गया. इन कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर पथराव भी किया. वहीं उन्होंने 7 वाहनों को आग लगा दी गई. पुलिस कार्रवाई में 15 PTI कार्यकर्ता घायल हो गए. दरअसल खैबर पख्तून्ख्वा प्रांत में इमरान खान की पार्टी की सरकार है. वहीं पंजाब में नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ मुख्यमंत्री हैं. खैबर पख्तून्ख्वा प्रांत का स्वाबी जिला पंजाब की सीमा से लगता है. यहीं हारूनाबाद ब्रिज पर सबसे ज्यादा टकराव हुआ.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें