scorecardresearch
 

बांग्लादेश: दिवाली पर दहशतगर्दों का उत्पात, 17 मंदिरों में लगाई आग

बांग्लादेश में ढाका के करीब दहशतगर्दों ने 17 मंदिरों में आग लगा दी. दिवाली के दिन करीब 200 दहशतगर्दों ने जमकर उत्पात मचाया. इस दौरान 100 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है.

X
बांग्लादेश में 17 मंदिरों में आग लगाई गई बांग्लादेश में 17 मंदिरों में आग लगाई गई

बांग्लादेश में ढाका के करीब दहशतगर्दों ने 17 मंदिरों में आग लगा दी. दिवाली के दिन करीब 200 दहशतगर्दों ने जमकर उत्पात मचाया. इस दौरान 100 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. इन हमलों के बाद अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय में दहशत है. उत्पात मचा रहे लोगों ने 100 हिन्दुओं के घरों में लूटपाट भी की. मामला एक फेसबुक पोस्ट को लेकर भड़का. फेसबुक पोस्ट में इस्लाम के प्रति अपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी. मामले में पुलिस ने टिप्पणी करने वाले को गिरफ्तार कर लिया है. मंदिर में तोड़फोड़ और आगजनी के मामले में छह लोगों को हिरासत में लिया गया है. पुलिस को मास्टरमाइंड की तलाश है.

फेसबुक पर लिखी अपत्तिजनक टिप्पणी
फेसबुक पर इस्लाम के प्रति कथित रूप से असम्मान प्रदर्शित करने वाले पोस्ट को लेकर बांग्लादेश में बेहद आक्रोश दिखा और मुस्लिम बहुल देश के मध्य इलाकों में कम से कम 17 हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की गयी, जिसके बाद अधिकारियों को कानूनी कार्रवाई करनी पड़ी. पुलिस और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार ब्राह्मणबाडि़या जिले के नासिरनगर में कल मंदिरों में तोड़फोड़ की गयी और 100 हिंदू मकानों में लूटपाट भी की गयी, जिससे अल्पसंख्यक समुदाय में दहशत का माहौल है. कुछ घंटों तक अव्यवस्था की स्थिति के बाद हबीबगंज के माधबपुर में भी दो मंदिरों पर हमला किया गया.

मंदिरों के पुजारियों को आईं चोटें
पुलिस के मुताबिक इन घटनाओं में कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ है, लेकिन कछ मंदिरों के पुजारियों को हल्की चोटें आई हैं. उन्होंने बताया कि इस संबंध में अब तक नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ब्राह्मणबरहिया के पुलिस अधीक्षक मीजानुर रहमान ने पीटीआई को फोन पर बताया, इन मंदिरों के अधिकारियों द्वारा मामले दर्ज कराए जाने के बाद हम लोगों ने इन मामलों में सीधे संर्पक को देखते हुए अब तक नौ लोगों को गिरफ्तार किया है. रहमान ने बताया कि एक हिंदू युवक ने कथित रूप से एक ईशनिंदा वाली सामग्री फेसबुक पर डाल दी थी, जिसके बाद यह स्थिति उत्पन्न हो गयी. अशांति फैलाने को लेकर युवक को भी गिरफ्तार कर लिया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें