scorecardresearch
 

हांगकांग में प्रदर्शनों के बीच चीन ने बंद की BBC वेबसाइट

हांगकांग में एक लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी को पुलिस द्वारा पीटे जाने का वीडियो ऑनलाइन जारी होने के एक दिन बाद चीन में गुरुवार को बीबीसी की वेबसाइट को बंद कर दिया गया.

X
चीन का झंडा चीन का झंडा

हांगकांग में एक लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी को पुलिस द्वारा पीटे जाने का वीडियो ऑनलाइन जारी होने के एक दिन बाद चीन में गुरुवार को बीबीसी की वेबसाइट को बंद कर दिया गया. बीबीसी ने बताया कि ऐसा लगता है कि चीनी सरकार ने सोच-समझकर उनकी वेबसाइट को ब्लॉक करने का कदम उठाया है.

ऐसा लगता है कि चीन में दिसंबर 2010 के बाद से पहली बार इस ब्रिटिश वेबसाइट को पूरी तरह से बंद किया गया है. लियु शिआबो के नोबेल शांति पुरस्कार समारोह से कुछ दिन पहले उस साल यह वेबसाइट पहुंच से बाहर हो गई थी.

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ग्रुप के डायरेक्टर पीटर होरॉक्स ने इस कदम की कड़ी आलोचना की है. उन्होंने कहा, चीन में समाचार और सूचना तकनीकों पर जानबूझकर प्रतिबंध लगाया जा रहा है और हम इसका विरोध करते हैं. बीबीसी के अलावा चीन ने ब्लूमबर्ग और न्यूयॉर्क टाइम्स की वेबसाइट भी ब्लॉक कर दी है.

उधर हांगकांग में पुलिस और लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के बीच टकराव जारी है. पुलिस ने एक मुख्य सड़क को रोक रहे प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाने के लिए पेपर स्प्रे का छिड़काव किया. यही नहीं लोकतंत्र समर्थक 45 छात्रों को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

इनपुट: भाषा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें