scorecardresearch
 

नाजी स्वास्तिक दिखाने पर इस देश में होगी सजा, लगेगा लाखों का जुर्माना

ऑस्ट्रेलिया में कम उम्र के युवाओं में कट्टरता बढ़ रही है जिसे देखते हुए विक्टोरिया राज्य ने नाजी प्रतीक स्वास्तिक के सार्वजनिक प्रदर्शन पर रोक लगा दी है. विक्टोरिया में मंगलवार देर रात एक कानून पारित कर पक्ष और विपक्ष के नेताओं ने एकमत से इस प्रतिबंध का समर्थन किया.

X
ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया राज्य नाजी स्वास्तिक को बैन करने वाला पहला राज्य बन गया है (Photo- AP) ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया राज्य नाजी स्वास्तिक को बैन करने वाला पहला राज्य बन गया है (Photo- AP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य ने नाजी स्वास्तिक को किया बैन
  • युवाओं में बढ़ते कट्टरपंथ को देखते हुए लिया गया फैसला
  • नाजी स्वास्तिक के सार्वजनिक प्रदर्शन पर होगी सजा

ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया राज्य नाजी प्रतीक स्वास्तिक या हेकेनक्रेज के सार्वजनिक प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला राज्य बन गया है. विक्टोरिया के स्थानीय युवाओं में बढ़ते कट्टरपंथ को लेकर राज्य में चिंताएं बढ़ रही हैं, इस बीच राज्य की तरफ से नाजी स्वास्तिक को प्रतिबंधित करने का कानून पारित किया गया है. 

ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले राज्य विक्टोरिया की संसद ने मंगलवार देर रात ये कानून पारित किया. कानून के तहत अगर कोई सार्वजनिक रूप से नाजी स्वास्तिक का प्रदर्शन करता है तो उसे 15,213 डॉलर (11 लाख 91 हजार 672 रुपये) का जुर्माना देना होगा और 12 महीने जेल की सजा होगी. कानून ने हालांकि, कुछ धार्मिक और सांस्कृतिक संदर्भों में स्वास्तिक के प्रदर्शन को प्रतिबंधित नहीं किया है.

यहूदियों के अधिकारों के लिए काम करने वाले Anti-Defamation Commission के अध्यक्ष द्विर अब्रामोविच ने बुधवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड और तस्मानिया जल्द ही इसी तरह के कानून को पारित करेंगे.

विक्टोरिया की राजधानी मेलबर्न में रहने वाले अब्रामोविच ने कहा, 'बात ये है कि फिर से गोरे लोगों के वर्चस्व और नव नाजीवाद का पुनरुत्थान हो रहा है. ये हर राज्य में चिंता का कारण है. इस कानून से हमारी आत्मा को तोड़ने की कोशिश कर रहे उन बुरी ताकतों को ये संदेश जाएगा कि अब कानून उनके पक्ष में नहीं है.'

अब्रामोविच ने पांच साल पहले नाजी प्रतीक पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान शुरू किया था.

राज्य के अटॉर्नी-जनरल जैकलिन साइम्स ने कहा कि उन्हें गर्व है कि कानून विपक्षी सांसदों के समर्थन से पारित हुआ है. उन्होंने कहा, 'मुझे यह देखकर खुशी हुई कि इस कानून को पारित करने में सभी राजनीतिक दलों ने साथ दिया. हम इस बात से सहमत हुए कि विक्टोरिया में इस नीच व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.'

ऑस्ट्रेलिया की जासूसी एजेंसी, Australian Security Intelligence Organization के महानिदेशक माइक बर्गेस ने फरवरी में कहा था कि जिस दर से ऑस्ट्रेलिया के युवाओं को कट्टरपंथ की तरफ मोड़ा जा रहा है, उससे चिंताएं बढ़ रही हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें