scorecardresearch
 

10 लीटर पेट्रोल पर 90 रुपये का डिस्काउंट, इस पेट्रोल पंप पर लगी लोगों की भीड़!

पेट्रोल पंप के मालिक का नाम जसविंदर सिंह है. भारतीय मूल के जसविंदर बीते शुक्रवार से अपने पंप पर सस्ते में पेट्रोल बेच रहे हैं.

X
सस्ते में पेट्रोल बेच रहा शख्स (सांकेतिक फ़ोटो- रॉयटर्स) सस्ते में पेट्रोल बेच रहा शख्स (सांकेतिक फ़ोटो- रॉयटर्स)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अपनी जेब से पेट्रोल पंप मालिक दे रहे डिस्काउंट
  • भारतीय मूल के सिख कपल चलाते हैं पेट्रोल पंप

पेट्रोल, डीजल के दाम पूरी दुनिया में बढ़े हुए हैं. लेकिन एक पेट्रोल पंप मालिक ऐसा है, जो अपनी ओर से डिस्काउंट देकर सस्ते में पेट्रोल बेच रहा है. क्योंकि उसका इरादा अभी फायदा कमाने का नहीं, बल्कि लोगों की मदद करने का है.

इस पेट्रोल पंप के मालिक का नाम जसविंदर सिंह (Jasvinder Singh) है. भारतीय मूल के जसविंदर अमेरिका के फीनिक्स शहर में रहते हैं. वो फीनिक्स में बाकी जगहों की तुलना में प्रति गैलन पेट्रोल करीब आधे डॉलर कम दाम पर बेच रहे हैं. वो भी तब जब देश भर में इसकी कीमतें रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं. 

जसविंदर के शहर में एक लीटर पेट्रोल का दाम 98 रुपये है, जिसे वो 89 रुपये प्रति लीटर बेच रहे हैं. यानी 10 लीटर पेट्रोल पर 90 रुपये का डिस्काउंट. 

NBC न्यूज के मुताबिक, जसविंदर सिंह वैलेरो फूड मार्ट के भी मालिक हैं. वो बीते शुक्रवार से अपने पेट्रोल पंप पर 5.19 डॉलर प्रति गैलन बेच रहे हैं, जबकि उनके शहर में पेट्रोल की औसत कीमत करीब 5.68 डॉलर है.

जसविंदर कहते हैं कि उन्होंने मानवता की खातिर और अपने सिख धर्म के मूल्यों का पालन करते हुए पेट्रोल की कीमतें अपने स्तर पर कम की हैं. उनका कहना है कि अगर आपके पास कुछ है, तो उसे दूसरों के साथ शेयर करना चाहिए.

उन्होंने कहा- 'हम अपने बच्चों को भी यही सिखाते हैं. यदि आपके पास कुछ है, तो आपको उसे अन्य लोगों के साथ साझा करना चाहिए.'

सुबह 4 बजे से आधी रात तक काम करते हैं

बता दें कि जसविंदर सिंह दो दशक से अधिक समय से अमेरिका के फीनिक्स में रह रहे हैं. उनके तीन बच्चे हैं. उन्होंने कहा कि वह हर दिन सुबह 4 बजे से आधी रात तक काम करते हैं. इस काम में उनकी पत्नी रमनदीप कौर भी मदद करती हैं. हालांकि, पेट्रोल को कम कीमतों पर बेचने पर सिंह को प्रतिदिन नुकसान हो रहा है, लेकिन वो कहते हैं कि अभी पैसा बनाने का समय नहीं है, यह लोगों की मदद करने का वक्त है. 

गौरतलब है कि पूरी दुनिया में इस समय गैस-पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं. ऐसे में सस्ती दरों में ईंधन मुहैया करवाना अपने आप बड़ी बात है. इसीलिए जसविंदर सिंह के गैस स्टेशन पर ग्राहकों की लाइन लग जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें