scorecardresearch
 

चार साल का बच्चा हुआ प्रेग्नेंट, दंग रह गए डॉक्टर

वेस्ट बंगाल के मिदनापुर में चार साल के बच्चे के पेट से मृत भ्रूण निकलने की घटना ने सबको हैरान कर दिया है. डॉक्टर इसे मेडिकल साइंस की एक दुर्लभ घटना बता रहे हैं. ऐसा केस हर छह लाख लोगों में से एक में पाया जाता है.

डॉक्टर इसे मेडिकल साइंस की एक दुर्लभ घटना बता रहे हैं. डॉक्टर इसे मेडिकल साइंस की एक दुर्लभ घटना बता रहे हैं.

वेस्ट बंगाल के मिदनापुर में चार साल के बच्चे के पेट से मृत भ्रूण निकलने की घटना ने सबको हैरान कर दिया. डॉक्टर इसे मेडिकल साइंस की दुर्लभतम घटना बता रहे हैं. ऐसा केस हर छह लाख लोगों में से एक में पाया जाता है.

डॉ. शीर्षेंदु गिरि ने बताया कि बच्चे को पेट में तेज दर्द के बाद नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था. शुरू में  ट्यूमर का संदेह था, लेकिन अल्ट्रासोनोग्राफी और सीटी स्कैन के बाद पता चला कि बच्चे के पेट में मृत भ्रूण है.

डॉक्टर के मुताबिक, रविवार की रात बच्चे का ऑपरेशन करके उसके पेट से भ्रूण को निकाल दिया गया. भ्रूण के हाथ, पैर, नाखून और सिर विकसित हो गए थे. बीनपुर के खरिकाबंद गांव का रहने वाला यह बच्चा अब ठीक है.

बताते चलें कि जब गर्भावस्था की शुरूआत में जुड़वां शिशुओं में से एक गर्भनाल के माध्यम से दूसरे में प्रवेश कर जाता है, तो दूसरे शिशु के लिए परजीवी की तरह हो जाता है. तब ऐसी स्थिति बनती है. जन्म के बाद यह एक बच्चे के पेट में रह जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें