scorecardresearch
 

सोनाक्षी सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा

Actress

सोनाक्षी सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha), एक अभिनेत्री और गायिका हैं, जो मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों में अभिनय करती हैं.अपने करियर की शुरुआत एक कॉस्ट्यूम डिजाइनर के रूप में किया. उन्होंने 2010 में फिल्म ‘दबंग’ में सलमान खान (Salman Khan) के साथ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की (Sonakshi Sinha Debut). इस फिल्म के लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता (Sonakshi Sinha Award).

सोनाक्षी का जन्म 2 जून 1987 को बिहार की राजधानी पटना  (Patna Bihar) में हुआ है (Sonakshi Sinha Age). वो फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) और पूनम सिन्हा की बेटी है. उनके पिता एक बिहारी कायस्थ परिवार से ताल्लुक रखते हैं जबकि उनकी मां एक सिंधी हिंदू परिवार से हैं (Sonakshi Sinha Parents). उसके दो (जुड़वां) भाई हैं, लव सिन्हा और कुश सिन्हा (Sonakshi Sinha Brothers). 

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा आर्य विद्या मंदिर से की और बाद में श्रीमती नाथीबाई दामोदर ठाकरे महिला विश्वविद्यालय के प्रेमिला विट्ठलदास पॉलिटेक्निक से फैशन डिजाइनिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की (Sonakshi Sinha Education).

उनके फिल्मों में राउडी राठौर (2012), सन ऑफ सरदार (2012), हॉलिडे: ए सोल्जर इज़ नेवर ऑफ ड्यूटी (2014), तेवर (2015), लुटेरा (2013), दबंग 2 (2012), दबंग 3 (2019) और मिशन मंगल (2019) शामिल हैं (Sonakshi Sinha Movies).


अभिनय के अलावा, सोनाक्षी ने गायन में कदम रखा, जिसकी शुरुआत एकल "लेट्स सेलिब्रेट" में हुई, जिसे फिल्म में दिखाया गया था. 15 दिसंबर में उनका पहला एकल, "आज मूड इश्कहोलिक है" और उन्होंने कुल चार फिल्मों में गाया है, जिसमें वायरल सिंगल "रफ्ता रफ्ता मेडले" शामिल है, जिसे यमला पगला दीवाना: फिर से (2018) के साउंडट्रैक में दिखाया गया है (Sonakshi Sinha Songs). 
 

और पढ़ें

सोनाक्षी सिन्हा न्यूज़