scorecardresearch
 

रोजर फेडरर

रोजर फेडरर

रोजर फेडरर

रोजर फेडरर, टेनिस खिलाड़ी 

रोजर फेडरर (Roger Federer) एक स्विस पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं (Roger Federer Swiss Professional Tennis Player). उन्होंने नडाल और जोकोविच के साथ संयुक्त रूप से रिकॉर्ड 20 ग्रैंड स्लैम पुरुष सिंगल्स खिताब जीते हैं (Roger Federer Grand Slams). फेडरर एटीपी रैंकिंग में कुल 310 हफ्तों में विश्व नंबर 1 रहे हैं, जिसमें लगातार 237 हफ्तों का रिकॉर्ड शामिल है (Federer Ranking). फेडरर पांच बार साल के अंत में नंबर 1 रहे हैं. फेडरर ने 103 एटीपी एकल खिताब जीते हैं, जो जिमी कोनर्स के बाद दूसरा सबसे अधिक खिताब है, जिसमें रिकॉर्ड छह एटीपी फाइनल शामिल हैं (Federer ATP Wins). 

फेडरर ने सितंबर 2022 में अपने रिटायरमेंट की घोषणा की. 23 सितंबर 2022 को खेले जाने वाले लेवर कप उनका आखिरी गेम था, जिसमें वो राफेल नडाल के साथ डबल्स मैच में नजर आए (Roger Federer Retirement).  

फेडरर ने 2003 में 21 साल की उम्र में विंबलडन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. 2004 में, उन्होंने तीन ग्रैंड स्लैम और एटीपी फाइनल जीते, इस उपलब्धि को उन्होंने 2006 और 2007 में भी दोहराया. उन्होंने 2009 फ्रेंच ओपन में कैरियर ग्रैंड स्लैम पूरा किया. 27 साल की उम्र में, उन्होंने पीट सम्प्रास के 14 ग्रैंड स्लैम टाइटल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया (Federer Surpassed Sampras). 

फेडरर ने 2010 के मध्य से 2016 के अंत तक सिर्फ एक प्रमुख खिताब जीता. उन्होंने 2008 बीजिंग ओलंपिक में डबल्स में स्वर्ण पदक जीता (Federer Olympic Gold). फेडरर ने 2012 के लंदन ओलंपिक से रजत पदक जीता था. घुटने की सर्जरी से उबरने के लिए 2016 के अंत में आधे साल की छुट्टी पर रहे और वापसी करने के बाद, अगले दो वर्षों में तीन और ग्रैंड स्लैम खिताब जीते. 2017 में, उन्होंने रिकॉर्ड आठवां विंबलडन खिताब जीता. वह 36 साल की उम्र में 2018 में सबसे उम्रदराज एटीपी वर्ल्ड नंबर 1 भी बने (Federer Victories).

वह 13 बार स्टीफन एडबर्ग स्पोर्ट्समैनशिप अवार्ड जीत चुके हैं.फडरर ने रिकॉर्ड पांच बार लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर पुरस्कार भी जीता है. फेडरर ने पांच बार एटीपी प्लेयर ऑफ द ईयर, पांच बार आईटीएफ वर्ल्ड चैंपियन, 2018 में लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर अवार्ड और दो बार आर्थर ऐश ह्यूमैनिटेरियन ऑफ द ईयर अवार्ड भी जीता है (Federer Awards and Achievements).

रोजर फेडरर का जन्म 8 अगस्त 1981 को स्विट्जरलैंड के बासेल में हुआ था (Federer Age). उनके पिता, रॉबर्ट फेडरर स्विस हैं और उनकी मां लिनेट फेडरर दक्षिण अफ्रीका से हैं. उनका एक भाई है और एक बड़ी बहन, डायना है (Federer Family). चूंकि फेडरर की मां दक्षिण अफ़्रीकी हैं, इसलिए उनके पास स्विस और दक्षिण अफ़्रीकी, दोनों नागरिकताएं हैं (Federer Holds Swiss and South African Citizenship). फेडरर स्विस, फ्रेंच, जर्मन, अंग्रेजी और इतालवी और स्वीडिश बोलते हैं (Federer Language) 

उनकी रोजर फेडरर फाउंडेशन दक्षिणी अफ्रीका में गरीब बच्चों की मदद करता है. फेडरर दस सबसे अधिक कमाई करने वाले एथलीटों में से एक हैं. वे 2020 में $100 मिलियन आय के साथ सभी एथलीटों में पहले स्थान पर रहे थे (Federer Earnings).

फेडरर ने पूर्व महिला टेनिस खिलाड़ी मिरोस्लावा फेडरर से शादी की है (Federer Wife). आमतौर पर मिर्का कहलाने वाली उनकी पत्नी पैर की चोट के कारण 2002 में खेल से रिटायर हो गई थीं. उनका विवाह 11 अप्रैल 2009 को बासेल में हुआ था. 2009 में, मिर्का ने एक जैसी जुड़वां लड़कियों को जन्म दिया. 2014 में उन्हें जुड़वां लड़के हुए (Federer Twins Children).

और पढ़ें
Follow रोजर फेडरर on:

रोजर फेडरर न्यूज़