scorecardresearch
 

Roger Federer Retires: रोजर फेडरर के रिटायरमेंट पर भावुक हुए राफेल नडाल, बोले- काश ये दिन कभी नहीं आता!

स्विट्जलैंड के स्टार टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. फेडरर के रिटायरमेंट पर उनके चिर प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल इमोशनल हो गए हैं. नडाल ने कहा कि यह उनके लिए व्यक्तिगत रूप से एक दुखद दिन है. फेडरर और नडाल 40 बार टेनिस कोर्ट पर आमने सामने हुए हैं. जिसमें नडाल का पलड़ा थोड़ा भारी रहा.

X
नडाल और फेडरर (File Photo)
नडाल और फेडरर (File Photo)

दुनिया के महान टेनिस खिलाड़ियों में एक रोजर फेडरर ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. 41 साल के फेडरर ने गुरुवार को सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से इस बात का ऐलान किया. रोजर फेडरर अगले सप्ताह लंदन में होने वाले लेवर कप में आखिरी बार फोफेशन लेवल पर खेलते दिखाई देंगे. फेडरर के रिटायरमेंट के बाद दुनिया भर के फैन्स एवं टेनिस प्लेयर्स उन्हें भविष्य के लिए गुड लक कह रहे हैं.

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने भी फेडरर के रिटायरमेंट पर इमोशनल ट्वीट किया है. नडाल ने ट्विटर पर  लिखा, 'काश! यह दिन कभी नहीं आता. यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से और दुनिया भर के खेलों के लिए एक दुखद दिन है. इन सभी वर्षों को आपके साथ साझा करना खुशी के साथ-साथ एक सम्मान और सौभाग्य की बात है. हमने कोर्ट पर और बाहर काफी अद्भुत क्षणों को बिताया है.'

40 बार फेडरर-नडाल के बीच हुई टक्कर

देखा जाए तो दोनों खिलाड़ी 24 बार फाइनल में भिड़े, जिसमें नडाल ने 14 और फेडरर ने 10 मैच जीते. दोनों के बीच 40 मैचों में से 20 हार्ड कोर्ट पर, 16 क्ले पर और 4 ग्रास पर हुए हैं. नडाल क्ले (14–2) और आउटडोर हार्ड कोर्ट (8–6) पर फेडरर से आगे रहे. वहीं फेडरर ने ग्रास (3–1) और इनडोर हार्ड कोर्ट (5–1) पर बढ़त हासिल की.

नडाल के नाम सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम

फेडरर को ग्रास कोर्ट और हार्ड कोर्ट का शहंशाह माना जाता है, लेकिन लाल बजरी पर उनका प्रदर्शन उतना शानदार नहीं रहा. इसके बावजूद फेडरर ने एक मौके पर ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था.  फेडरर ने अपने करियर में 8 विम्बलडन, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, पांच यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन खिताब जीता है. इसके अलावा वह ओलंपिक में एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल भी जीत चुके हैं.

नडाल की बात करें तो वह पुरुष सिंगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी हैं. नडाल ने अबतक 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं. इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतकर उन्होंने फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ा था. बाद में नडाल ने फ्रेंच ओपन 2022 का खिताब जीतकर फेडरर से और आगे निकल गए.

सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम (मेन्स सिंगल्स):

1. राफेल नडाल (स्पेन)- 22 (ऑस्ट्रेलियन-2, फ्रेंच-14, विम्बलडन-2, यूएस-4) 

2. नोवाक जोकोविच (सर्बिया )- 21 (ऑस्ट्रेलियन-9, फ्रेंच-2, विम्बलडन-7, यूएस-3)

3. रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड)- 20 (ऑस्ट्रेलियन-6, फ्रेंच-1, विम्बलडन-8, यूएस-5)

4. पीट सैम्प्रास (अमेरिका)-14 (ऑस्ट्रेलियन-2, फ्रेंच-0, विम्बलडन-7, यूएस-5)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें