scorecardresearch
 

Roger Federer: टेनिस कोर्ट पर प्यार, दो बार बने जुड़वां बच्चों के पिता... ऐसी है टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर की लवस्टोरी

रोजर फेडर जहां कोर्ट पर काफी कामयाब रहे हैं वहीं उनकी लवस्टोरी भी काफी दिलचस्प है. फेडरर की शादी मिर्का से हुई थी, जो उनसे लगभग चार साल बड़ी हैं. फेडरर और मिर्का के बीच प्यार का परवान साल 2000 के सिडनी ओलंपिक में चढ़ा. काफी सालों तक डेट करने के बाद फेडरर और मिर्का ने साल 2009 में शादी कर ली.

X
फेडरर और उनकी वाइफ मिर्का (@Twitter) फेडरर और उनकी वाइफ मिर्का (@Twitter)

स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने रिटायरमेंट ले लिया है. 41 साल के फेडरर ने गुरुवार (15 सितंबर) को ट्विटर पर इमोशनल पोस्ट शेयर कर इस बात का ऐलान किया. फेडरर का शुमार दुनिया के सबसे महान टेनिस खिलाड़ियों में होता है और उनकी कमी फैन्स को हमेशा खलेगी. रोजर फेडरर अगले सप्ताह लंदन में होने वाले लेवर कप में आखिरी बार फोफेशन लेवल पर खेलते दिखाई देंगे.

मिर्का भी रह चुकी हैं टेनिस प्लेयर

रोजर फेडर जहां कोर्ट पर काफी कामयाब रहे हैं वहीं उनकी लवस्टोरी भी काफी दिलचस्प है. फेडरर की शादी मिर्का से हुई थी, जो उनसे लगभग चार साल बड़ी हैं. खास बात यह है कि मिर्का भी टेनिस प्लेयर रह चुकी हैं. साल 2002 में एक टूर्नामेंट के दौरान मिर्का को पैर में चोट लग गई थी, जिसके बाद प्रोफेशनल टेनिस से उनका साथ हमेशा के लिए छूट गया था.

federer wife
मिर्का और रोजर फेडरर, फोटो क्रेडिट: (Getty Images)

टेनिस प्लेयर होने के नाते फेडरर की मिर्का से पहली मुलाकात साल 1997 में ही हो गई थी, लेकिन दोनों के बीच प्यार का परवान साल 2000 के सिडनी ओलंपिक में चढ़ा. खास बात यह है कि सिडनी ओलंपिक में मिर्का भी स्विट्जरलैंड टीम की ओर से भाग ले रही थीं. ओलंपिक के दौरान एक दिन फेडरर टेनिस कोर्ट पर खड़े थे, तभी उनकी नजरें मिर्का पर पड़ी. यह पहला मौका जब फेडरर के दिलोदिमाग में मिर्का छा गई थीं.

मिर्का
मिर्का फेडरर, फोटो क्रेडिट: (Getty Images)

धीरे-धीरे दोनों की मुलाकातें बढ़ने लगी. आखिरकार लगभग 9 सालों तक डेट करने के बाद फेडरर और मिर्का ने साल 2009 में शादी कर ली. साल 2009 में पहली बार फेडरर  2009 के जुलाई माह माइला रोज और चार्लेने रिवा नाम के जुड़वां बच्चों के पिता बने. फिर साल बाद 2014 में मिर्का ने एक-बार फिर जुड़वां बच्चों (लियो और लेनी) को जन्म दिया. खास बात यह है कि आठ महीने की प्रेग्नेंट होने के बाद भी वह एक टूर्नामेंट में फेडरर का हौसला बढ़ाती दिखी थीं.

फेडरर ने अपनी साल 24 की इस जर्नी में अपने प्रशंसकों और प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों को धन्यवाद दिया है. फेडरर ने कहा कि 41 साल की उम्र में उन्हें लगता है कि इसे छोड़ने का समय आ गया है. फेडर ने बताया, 'मैं 41 साल का हूं. मैंने 24 वर्षों में 1500 से अधिक मैच खेले है. टेनिस ने मेरे साथ पहले से कहीं अधिक उदारता से व्यवहार किया है और अब मुझे यह पहचान करनी होगी कि यह मेरे प्रतिस्पर्धी करियर का अंत कब है.'

रोजर फेडरर की वाइफ
मिर्का अपने बच्चों के साथ, फोटो क्रेडिट: (Getty Images)

फेडरर ने आगे अपनी पत्नी मिर्का को धन्यवाद दिया जो हर मिनट उनके साथ खड़ी रहीं. उन्होंने लिखा, 'उसने फाइनल से पहले मुझे काफी प्रोत्साहित दिया था, उस समय वह पूरे 8 महीने की प्रेग्नेंट होने पर भी काफी मैच देखे थे और वह 20 सालों से अधिक समय तक मेरे साथ रही हैं.'

फेडरर ने आठ बार जीता विम्बलडन खिताब

फेडरर को ग्रास कोर्ट और हार्ड कोर्ट का शहंशाह माना जाता है, लेकिन लाल बजरी पर उनका प्रदर्शन उतना शानदार नहीं रहा. इसके बावजूद फेडरर ने एक मौके पर ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था.  फेडरर ने अपने करियर में 8 विम्बलडन, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, पांच यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन खिताब जीता है. इसके अलावा वह ओलंपिक में एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल भी हासिल कर चुके हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें