scorecardresearch
 

डायसन

डायसन

डायसन

डायसन

डायसन लिमिटेड (Dyson Limited), जिसे आमतौर पर डायसन के नाम से जाना जाता है, एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है. इसकी स्थापना जेम्स डायसन (James Dyson) ने की थी (Founder of Dyson). यह 1991 में इंग्लैंड के माल्म्सबरी में स्थापित किया गया था, जिसे 2019 में सिंगापुर में शिफ्ट कर दिया गया. इसका मुख्यालय सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप के पार सेंट जेम्स पावर स्टेशन में स्थित में है (Headquarter of Dyson). फरवरी 2018 तक, डायसन के दुनिया भर में 12,000 से अधिक कर्मचारी थे. यह वैक्यूम क्लीनर, एयर प्यूरीफायर, हैंड ड्रायर, ब्लेडलेस पंखे, हीटर, हेयर ड्रायर और लाइट जैसे घरेलू उपकरणों का डिजाइन और निर्माण करता है (Production of Dyson). 

कंपनी ने सिंगापुर के बाहर अपने संचालन का आधार संचालित किया है, जिसका मुख्यालय डायसन की अनुसंधान और इंजीनियरिंग टीमों के साथ-साथ वाणिज्यिक, उन्नत विनिर्माण और आपूर्ति श्रृंखला संचालन का केंद्र रहा है. 2022 में, डायसन ने घोषणा की कि वह देश में और S$1.5 बिलियन का निवेश करेंगे (Dyson Invested S$1.5 Billion).

जनवरी 2019 में, यह घोषणा की गई थी कि डायसन अपना इलेक्ट्रिक वाहन (EV) का भी निर्माण करेंगे. 2020 में EV के एक प्रोटोटाइप का अनावरण किया गया, जिसे N526 के रूप में जाना जाता है, और अब इसे उनके मुख्यालय में प्रदर्शित किया गया है (Dyson Electric Vehicle).

कंपनी के संस्थापक के नाम, जेम्स डायसनसे पुरस्कार भी रखा गया है. यह पुरस्कार 18 देशों में चल रहा एक अंतरराष्ट्रीय छात्र डिजाइन पुरस्कार है. यह जेम्स डायसन फाउंडेशन, जेम्स डायसन के धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा चलाया जाता है और छात्रों और उनके विश्वविद्यालय को संयुक्त रूप से प्रस्तुत किया जाता है (James Dyson Award).

ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड के 727 से अधिक स्कूलों ने डिजाइन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए डायसन के शैक्षिक "आइडिया बॉक्स" का उपयोग किया है (Dyson Education Ideas Box), जो शिक्षकों और विद्यार्थियों को भेजा गया है. जेम्स डायसन फाउंडेशन इच्छुक इंजीनियरों को बर्सरी और स्कॉलरशिप भी प्रदान करता है (Dyason Scholarship for Students).

और पढ़ें

डायसन न्यूज़