scorecardresearch
 

Wi-Fi Calling: घर में नहीं आता नेटवर्क, ऑन करें Smartphone की यह सेटिंग, दूर होगी दिक्कत

Smartphone tips: अगर आपके घर में भी नेटवर्क नहीं आता है, तो आप सिंपल सी एक सेटिंग ऑन करके इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे. आइए जानते हैं स्मार्टफोन में इस सेटिंग को ऑन करने का आसान तरीका.

X
Smartphone tips Smartphone tips
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Wi-Fi Calling की मदद से कर सकते हैं कॉल
  • फोन में नेटवर्क खराब होने पर मिलेगी मदद
  • Android और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म पर मिलता है फीचर

मोबाइल नेटवर्क से जुड़ी दिक्कत अक्सर लोगों को परेशान करती हैं. चाहे आप शहर की किसी VVIP सोसाइटी में रह रहे हों या फिर किसी दूर दराज के गांव में. नेटवर्क से जुड़ी दिक्कतें मोबाइल यूजर्स को कई बार परेशान करती रहती हैं. ऐसे में आपके स्मार्टफोन में ही एक ऐसा फीचर मिलता है, जो इस दिक्कत को दूर कर सकता है.

हालांकि, यह फीचर स्मार्टफोन में ही मिलेगा. यानी फीचर फोन यूजर्स इस फीचर का फायदा नहीं उठा सकते हैं. पिछले दो साल में वर्क फ्रॉम होम का कल्चर बढ़ा है.

ऐसे में लोगों ने घरों में Wi-Fi का यूज करना शुरू किया है. अगर आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं, जो घर में वाई-फाई यूज करते हैं, तो नेटवर्क से जुड़ी दिक्कत से बच सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे. 

क्या है Wi-Fi Calling फीचर? 

दरअसल, एंड्रॉयड स्मार्टफोन और iPhone में Wi-Fi Calling का फीचर मिलता. इसकी मदद से आप स्मार्टफोन में हो रही नेटवर्क की दिक्कत को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपके घर में वाईफाई कनेक्शन होना चाहिए. अगर आप iPhone यूजर हैं, तो सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा. 

iPhone यूजर्स को क्या करना होगा

यहां आप को Mobile Data सेक्शन पर क्लिक करना होगा. अब यूजर्स को Wi-Fi Calling का ऑप्शन मिलेगा. इस पर आपको क्लिक करना होगा. ध्यान रहे कि यह ऑप्शन तभी मिलेगा जब आपका नेटवर्क Wi-Fi Calling सपोर्ट करता होगा. अब आपको Wi-Fi Calling on This iPhone इनेबल करना होगा. इस तरह से वाईफाई कॉलिंग की सुविधा आपके फोन पर मिलने लगेगी. 

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ये है तरीका

वहीं अगर आप Android यूजर हैं, तो आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाना होगा. यहां आपको Network & Internet के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने Wi-Fi Preferences  का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक के आपको Advanced के विकल्प पर जाना होगा.

यहां से आप Wi-Fi Calling के ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं. ध्यान रहे कि कई बार एंड्रॉयड स्किन अलग-अलग होने की वजह से आपको वाईफाई इनेबल करने का तरीका थोड़ा अलग हो सकता है. ऐसे में आप सेटिंग में जाकर Wi-Fi Calling को सीधा सर्च भी कर सकते हैं. 

क्या होगा फायदा?

इस ऑप्शन की मदद से नेटवर्क खराब होने पर भी आपको बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी. इस सेटिंग को ऑन करने के बाद आप सामान्य फोन कॉल की तरह ही वाई-फाई कॉलिंग का फायदा उठा सकेंगे. जब आप वाई-फाई से कनेक्टेड नहीं होंगे, तो आपका मोबाइल कैरियर सामान्य नेटवर्क यूज करेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें