scorecardresearch
 

Smartphone होता है बार-बार हैंग? घर पर कर सकते हैं चुटकियों में ठीक, जानिए आसान तरीका

How to Fix Phone Hanging Problem: अगर आपका स्मार्टफोन भी बार-बार हैंग होता है, तो इसकी वजह आपका फोन यूज करने का तरीका भी हो सकता है. आइए जानते हैं आप घर पर ही फोन के हैंग होने की दिक्कत को कैसे दूर कर सकते हैं.

X
Smartphone tips Smartphone tips
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अपने यूज करने के तरीकों से भी हैंग होता है फोन
  • समय-समय पर फोन को करना चाहिए रिसेट
  • फोन में जमा हो जाती हैं बेवजह की फाइल्स

स्मार्टफोन आज के वक्त में लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गया है. अगर आप एक नया स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो वह कुछ वक्त तो बहुत अच्छे से काम करता है, लेकिन जैसे जैसे डिवाइस पुराना होता है उसकी स्पीड कम हो जाती है. बहुत से यूजर्स के फोन में हैंग होने की भी दिक्कतें आती हैं और कुछ तो ऐसी हालत में पहुंच जाते हैं कि उन पर काम करना मुश्किल हो जाता है. इसके पीछे एक से ज्यादा वजहें जिम्मेदार हो सकती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में यूजर का एक्सपीरियंस उसके फोन यूज करने के स्टाइल पर ही निर्भर करता है. 

यानी स्मार्टफोन के हैंग होने की वजह कोई और नहीं बल्कि उसे यूज करने वाला ही होता है. हम ऐसा क्यों कह रहे हैं ये आप इस आर्टिकल में आसानी से समझ सकेंगे. फोन यूज करते वक्त हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

मसलन Cache फाइल्स को क्लीन करना, स्मार्टफोन को समय से अपडेट करना और इंटरनल स्टोरेज को खाली रखना. ये सभी कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को बेहतर कर सकते हैं. आइए जानते हैं अगर आपका फोन बार-बार हैंग होता है, तो उससे बचने के लिए क्या करना चाहिए. 

Cache फाइल्स क्लीन करना 

स्मार्टफोन की बेहतर परफॉर्मेंस के लिए हमें समय-समय पर Cache क्लीन करते रहना चाहिए. यह फाइल्स हमारे फोन का स्टोरेज भरती हैं और इनकी वजह से कई बार स्मार्टफोन हैंग होते हैं. बेहतर परफॉर्मेंस के लिए इन्हें समय समय पर क्लीन करते रहना चाहिए. 

स्मार्टफोन को रिसेट करना 

आप किसी भी तरह का स्मार्टफोन यूज करते हों, कुछ समय के बाद बेहतर परफॉर्मेंस के लिए आपको इन्हें रिसेट कर देना चाहिए. इससे आपका फोन हैंग नहीं होगा. औसतन एक यूजर को 5 से 6 महीने में एक बार फोन को रिसेट कर देना चाहिए. रिसेट करने के साथ आपको फोन का Cache भी क्लियर हो जाता है. 

अपडेट 

मोबाइल कंपनियां समय-समय पर अपडेट जारी करती रहती हैं. कुछ ब्रांड मंथली अपडेट जारी करते हैं, तो कुछ क्वार्टरली. फोन की परफॉर्मेंस को बूस्ट करने के लिए यूजर्स को डिवाइस रेगुलर अपडेट करते रहना चाहिए. हालांकि, कई बार अपडेट की वजह से फोन्स की स्पीड स्लो भी हो जाती है. इसकी वजह डिवाइस का काफी पुराना होना होता है. 

रिस्टार्ट 

अगर आपका फोन स्लो हो जाता है, तो आपको इसे रिस्टार्ट करना चाहिए. इससे एंड्रॉयड सिस्मट में मौजूद टेम्परेरी फाइल्स डिलीट हो जाती हैं. इसके साथ ही फोन की मेमोरी भी क्लीन हो जाती है. इससे फोन की स्पीड बेहतर होगी और हैंग से मुक्ति मिलेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें