scorecardresearch
 

फ्री में पता चलेगी Internet Speed, Google पर टाइप करने होंगे तीन शब्द, जानिए तरीका

Internet Speed Test: Google आपको फ्री में इंटरनेट स्पीड चेक करने की सुविधा दे रहा है. इसके लिए आपको गूगल पर सिर्फ तीन शब्द सर्च करने होंगे. इस सर्विस को आप अपने स्मार्टफोन या फिर कम्प्यूटर दोनों पर ट्राई कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसे यूज करने का आसान तरीका.

X
Internet Speed test Internet Speed test
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google पर मिलती है फ्री इंटरनेट स्पीड चेक करने की सुविधा
  • सिर्फ तीन शब्द सर्च करके पता चल जाएगी Internet Speed
  • गूगल इस टेस्ट को M-lab के साथ मिलकर करता है

इंटरनेट के जमाने में इंटरनेट का स्लो होना सबसे ज्यादा परेशान करने वाली चीजों में से एक है. नेट स्लो होते ही लोग इसकी स्पीड चेक करते हैं. Internet Speed Test किसी भी यूजर को उसके कनेक्शन पर मिल रही डाउनलोडिंग स्पीड और अपलोडिंग स्पीड की जानकारी देता है.

इन दोनों के आधार पर ही तय होता है कि आपको डिवाइस पर कितनी इंस्टरनेट स्पीड मिल रही है. वैसे तो Internet Speed चेक करने के तमाम ऑप्शन है. कई वेबसाइट्स पर आपको फ्री Internet Speed Test की सुविधा मिलती है.

दूसरी वेबसाइट्स की तरह ही आप Google की मदद से भी फ्री इंटरनेट स्पीड चेक कर सकते हैं. गूगल फ्री स्पीड चेक की सुविधा M-Lab के साथ पार्टनरशिप में मुहैया कराता है. वैसे तो यह टेस्ट फ्री है, लेकिन इसमें आपका डेटा जरूर खर्च होता है.

अगर मोबाइल पर इंटरनेट यूज कर रहे हैं और आपके पास डेटा नहीं है, तो आपको स्टैंडर्ड डेटा चार्ज पे करना पड़ सकता है, जो आपके फोन के मेन बैलेंस से कटेगा. आइए जानते हैं आप किस तरह से अपने इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड चेक कर सकते हैं. 

क्या है Internet Speed Test चेक करने का तरीका 

इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन या फिर पर्सनल कम्प्यूटर में किसी भी ब्राउजर को ओपन करना होगा और उस पर Google.com सर्च करना होगा. इस तरह से आप गूगल सर्च पेज पर पहुच जाएंगे. 

यहां आपको Internet Speed Test या फिर Run Speed test जैसे टर्म को सर्च करना होगा. 

अब आपके सामने एक डॉयलॉग बॉक्स ओपन होगा, जिसमें बहुत सी जानकारी और नीचे स्पीड टेस्ट चेक करने का बटन मिलेगा. 

डॉयलॉग बॉक्स में दी गई जानकारी के मुताबिक, 'इंटरनेट स्पीड को सिर्फ 30 सेकेंड में चेक कर सकते हैं. इस स्पीड में सामान्यतः 40MB का डेटा खर्च होता है, लेकिन तेज कनेक्शन में 40MB से ज्यादा डेटा ट्रांसफर हो सकता है.'

अब आपको डॉयलॉग बॉक्स में नीजे दिए गए Run Speed Test के बटन पर क्लिक करना होगा. 

इस पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर लाइव स्पीड टेस्ट शुरू हो जाएगा और महज 30 सेकेंड में आपको इंटरनेट स्पीड टेस्ट का रिजल्ट मिल जाएगा. 

इस तरह से आप बिना किसी अतिरिक्त खर्च के अपने कनेक्शन की डाउनलोड और अपलोड स्पीड चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. साथ ही आपको इंटरनेट कनेक्शन स्लो या फास्ट इसकी जानकारी भी पॉप-अप में मिलेगी. इसके अलावा गूगल आपको बताएगा कि इतनी स्पीड में आप क्या क्या कर सकते हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें