scorecardresearch
 

WhatsApp चैट बैकअप के लिए देने पड़ सकते हैं पैसे! स्क्रीनशॉट से मिला हिंट

WhatsApp Backup: वॉट्सऐप चैट बैकअप फ्री है. एंड्रॉयड यूजर्स को जीमेल ड्राइव पर वॉट्सऐप का फ्री बैकअप मिल जाता है. एक रिपोर्ट से ये हिंट मिला है कि आने वाले समय में गूगल ड्राइव पर बैकअप के लिए अलग से स्पेस अलॉट हो सकता है जो आपके जीमेल के 15GB स्पेस में ही काउंट होगा.

X
Photo for representation Photo for representation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • WhatsApp चैट बैकअप के लगेंगे पैसे?
  • एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अभी फ्री है WhatsApp बैकअप

आप में से कई पर्सनल और प्रोफेशनल कारणों से WhatsApp यूज करते होंगे. दोनों वजहों से WhatsApp चैट का बैकअप भी काफी इंपॉर्टेंट हो जाता है. लेकिन अगर वॉट्सऐप चैट बैकअप के लिए आपको पैसे देने पड़े तो? 

फिलहाल घबराने की बात नहीं है, क्योंकि अभी WhatsApp चैट बैकअप फ्री है. लेकिन आने वाले समय में अगर वॉट्सऐप चैट बैकअप के लिए पैसे लगने लगे तो आपको हैरानी नहीं होनी चाहिए. 

दरअसल Android यूजर्स के WhatsApp चैट बैकअप गूगल ड्राइव पर रखा जाता है. मामला इसी से जुड़ा हुआ है. WhatsApp के फीचर्स पर पैनी नजर रखने वाले ब्लॉग WABetainfo की एक रिपोर्ट में जो बाते कही गई हैं उससे वाकई वॉट्सऐप यूजर्स को थोड़ी परेशनी होगी. 

इस रिपोर्ट में शेयर किए गए स्क्रीनशॉट से ये निकल कर आ रहा है कि गूगल ड्राइव पर WhatsApp चैट बैकअप लिमिट फीचर आ सकता है. इसके अलावा यहां Google Drive backup changing भी लिखा है. 

इस स्क्रीनशॉट में Google drive almost full और Google drive limit reached भी मेंशन है. ये फीचर WhatsApp चैट बैकअप और Google Drive से जुड़ा है. पिछले साल भी एक रिपोर्ट आई थी जिसमें ये कहा गया था कि WhatsApp के चैट बैकअप में क्या रखना है ये सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा. 

मौजूदा समय में एंड्रॉयड यूजर्स का वॉट्सऐप चैट उनके गूगल अकाउंट में ही बैकअप होता है. अभी के लिए ये बैकअप अनलिमिटेड है. ऐपल यूजर्स की बात करें तो iPhone यूजर्स के वॉट्सऐप चैट्स का बैकअप iCloud पर स्टोर होता है. 

ये भी पढ़ें - Google आपके बारे में क्या-क्या जानता है? जानने का सबसे आसान तरीका ये है 

WhatsApp बैकअप के लिए iCloud का 5GB डेटा अलॉट किया गया होता है. लिमिट रीच होने के बाद यूजर्स को iCloud से स्पेस खरीदना होता है. ये अलग से नहीं मिलता, बल्कि iCloud पर जितना स्पेस खरीदते हैं उसमें से ही वॉट्सऐप बैकअप के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 

ऐसा हुआ तो चैट बैकअप के लिए देने होंगे पैसे...

WhatsApp या गूगल की तरफ से अब तक इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है. यानी अभी ये ऑफिशियल नहीं है. लेकिन अगर WABetainfo की इस रिपोर्च में सच्चाई है तो आने वाले समय में ये मुमकिन है. 

अगर ऐपल की तरह गूगल भी WhatsApp चैट बैकअप को आपके जीमेल आईडी के साथ दिए गए 15GB डेटा में काउंट करेगा तो फिर आपको Google Drive का स्पेस खरीदना पड़ेगा. चूंकि अभी गूगल आपको 15GB फ्री स्पेस देता है. अच्छी बात ये है कि WhatsApp का बैकअप इस 15GB के अंदर काउंट नहीं होता, क्योंकि बैकअप अनलिमिटेड है.

आने वाले समय में अगर गूगल ऐपल को फॉलो करता है तो क्या होगा? आपका वॉट्सऐप चैट बैकअप 15GB डेटा में ही शामिसल होगा. इस 15GB में आपके ईमेल और दूसरे गूगल का डेटा शामिल होगा. ऐसे में जैसे ही 15GB स्पेस खत्म होगा वैसी ही वॉट्सऐप चैट्स बैकअप होने भी बंद हो जाएंगे. 

बैकअप के लिए आपको  Google One प्लान्स खरीदना पड़ सकता है. Google One के तहत कंपनी भारत में 130 मंथली सब्सक्रिप्शन में 100GB डेटा देती है. 

गूगल ने पहले भी किया है ये काम...

गौरतलब है कि पहले गूगल यूजर्स को फ्री हाई क्वॉलिटी अनिलिमिटेड फोटोज अपलोड करना का ऑप्शन देता था. गूगल फोटोज पर चाहे जितनी भी हाई क्वॉलिटी फोटोज अपलोड कर दें यूजर्स को पैसे नहीं देने होते थे. क्योंकि वो स्पेस आपको GMAIL के लिए अलॉट किए गए 15GB स्पेस से अलग होते थे. 

धीरे धीरे कंपनी ने पॉलिसी चेंज की और अब गूगल फोटोज पर फ्री में फोटोज नहीं रख सकते हैं. अब जैसे ही आप गूगल फोटोज में अपलोड करेंगे वो आपके जीमेल में दिए गए 15GB स्पेस में काउंट होने लगता है.

गूगल के इस ट्रैक रिकॉर्ड को देखें तो आने वाले समय में वॉट्सऐप चैट बैकअप के लिए भी कंपनी कुछ अलग ऑप्शन ले कर आ सकती है. आने वाले कुछ समय मे इस पर कुछ ज्यादा क्लैरिटी मिल सकती है. 

कॉमेन्ट में हमें जरूर बताएं कि गूगल को ऐसा करना चाहिए या नहीं.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें