scorecardresearch
 

WhatsApp, FB, Twitter और Instagram यूजर्स के साथ हो रहा है ऑनलाइन फ्रॉड, ऐसे रहें सेफ

WhatsApp, Twitter, Facebook, Instagram और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स को ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार बनाया जा रहा है.

Fraud Fraud
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स को ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार बनाया जा रहा है
  • अभी हाल ही में ऑनलाइन धोखाधड़ी के तौर-तरीकों को डिकोड किया गया है
  • लिंक से यूजर्स को साइबर फ्रॉड का विक्टिम बनाया जा सकता है

WhatsApp, Twitter, Facebook, Instagram और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स को ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार बनाया जा रहा है. फ्रॉडस्टर इन प्लेटफॉर्म का यूज करके लोगों को साइबर फ्रॉड का शिकार बनाते हैं. ये ऑनलाइन फ्रॉड डायरेक्ट नहीं होता है इसलिए ज्यादातर लोगों को इस खतरे के बारे में नहीं पता है. 

अभी हाल ही में ऑनलाइन धोखाधड़ी के तौर-तरीकों को डिकोड किया गया है. सोशल मीडिया यूजर्स को एक मैसेज भेजा जाता है, इसमें यूजर्स को गिफ्ट या बेनिफिट देना प्रॉमिस किया जाता है. यूजर्स को इनवाइट लिंक्स भेजा जाता है. 

बेनिफिट्स लेने के लिए यूजर्स को इन लिंक्स पर क्लिक करने कहा जाता है. लिंक पर क्लिक करने पर यूजर्स के फोन या कंप्यूटर में ऐप या मैलवेयर इंस्टॉल कर दिया जाता है. इससे यूजर्स को साइबर फ्रॉड का विक्टिम बनाया जा सकता है. 

फ्रॉडस्टर से बचने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है. अगर आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कोई मैसेज आता है जिसमें गिफ्ट के लिए पैसे की डिमांड की जाती है तो ये स्कैम है. जब आपसे कोई यूजरनेम और पासवर्ड या ओटीपी या पिन पूछता है तो उसके साथ कुछ ना शेयर ना करें. 

बैंकिंग डिटेल्स जैसे क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड, CVV, PIN, इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी, पासवर्ड को किसी के साथ शेयर ना करें. अगर कोई आपसे OTP मांगता है तो इसे शेयर ना करें. इससे आपके बैंक अकाउंट तक स्कैमर्स पहुंच कर अकाउंट खाली कर सकते हैं.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×