scorecardresearch
 

Facebook Reels से आप हर महीने कमा सकते हैं 3 लाख रुपये, जानें क्या है पूरा तरीका

Facebook से भी आपकी बंपर कमाई हो सकती है. इसके लिए आपको कंपनी के Reels Play बोनस प्रोग्राम में हिस्सा लेना होगा. आप 3 लाख रुपये तक महीने में कमा सकते हैं.

X
Facebook Facebook
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Facebook Reels के लिए बनाना होगा कंटेंट
  • बोनस प्रोग्राम में हिस्सा लेकर जीत सकते हैं रिवॉर्ड्स

Instagram Reels काफी पॉपुलर है. इस लोकप्रियता का फायदा उठाने के लिए Meta ने Facebook पर भी इस शॉर्ट-वीडियो फीचर को ऐड किया है. अब Facebook यूजर्स को लगभग 3 लाख रुपये कमाने का मौका दे रहा है. 

इसके लिए यूजर्स को ओरिजिनल कंटेंट बनाना होगा. कंपनी ने Facebook पर Challenges पेश किए हैं. इससे क्रिएटर्स Reels Play बोनस प्रोग्राम में हिस्सा ले सकेंगे. मेटा ने कहा है कि पेआउट को किस तरह कैलकुलेट किया जाए इसे ये एडजस्ट कर रहा है. 

ये उन क्रिएटर्स को रिवॉर्ड देगा जो हाई-क्वालिटी ओरिजिनल कंटेंट बनाते हैं. कंपनी ने एक स्टेटमेंट में बताया कि क्रिएटर्स को 4000 डॉलर (लगभग 3 लाख रुपये) तक का रिवॉर्ड एक महीने में दिया जाएगा. प्रोग्राम के सभी क्रिएटर हर महीने चैलेंज में हिस्सा ले सकते हैं. 

पहला चैलेंज पूरा करने पर अनलॉक होगा दूसरा चैलेंज

उदाहरण के तौर पर जब आपके 5 रील्स को 100-100 बार प्ले किया जाएगा तो कंपनी 20 डॉलर का रिवॉर्ड देगी. ये चैलेंज पूरा करने के बाद क्रिएटर के लिए दूसरा चैलेंज अनलॉक हो जाएगा. यानी 5 रील्स चैलेंज पूरा करते ही क्रिएटर को नया चैलेंज मिलेगा जिसमें उनके 20 रील्स को अगर 500-500 बार प्ले किया जाता है तो 100 डॉलर का रिवॉर्ड कंपनी देगी. 

Challenges पर क्रिएटर्स का प्रोग्रेस हर 30 दिन बोनस पीरियड के बाद फिर रैंक की जाएगी. इसमें यूजर्स  को दूसरे का कंटेंट कॉपी करने पर कोई रिवॉर्ड नहीं दिया जाएगा. इस पर यूजर्स को केवल ओरिजिनल कंटेंट के लिए पे किया जाएगा.

आपको बता दें कि Facebook ने शॉर्ट वीडियो शेयरिंग फीचर Reels को पिछले साल 150 से ज्यादा देशों में लॉन्च किया है. इसमें रील्स क्रिएटर्स के लिए नए एडिटिंग टूल्स भी ऐड किए गए हैं. इसमें वीडियो क्लिपिंग और दूसरे टूल्स शामिल हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें