scorecardresearch
 

इस देश में पहली बार क्रिप्टोकरेंसी में बिकी प्रॉपर्टी, 3 Bitcoin में खरीदा गया 2 बेडरूम वाला घर

पहली बार पुर्तगाल में Bitcoin में घर खरीदा गया है. इस डील की खास बात ये रही कि इसके लिए वर्चुअल करेंसी को रियल करेंसी में नहीं बदला गया.

X
Bitcoin Bitcoin
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अभी Bitcoin की वैल्यू लगभग 25 लाख रुपये है
  • खरीदार ने सीधे BTC में ही किया पेमेंट

Bitcoin की वैल्यू अभी भले लगातार कम हो रही हो लेकिन, इसका क्रेज कम नहीं हो रहा है. अब Bitcoin के जरिए दो बेडरूम वाला घर खरीदा गया है. घर को तीन Bitcoin में बेचा गया है. अभी Bitcoin की वैल्यू लगभग 25 लाख रुपये है. इस हिसाब से लगभग 75 लाख रुपये में घर को खरीदा गया. 

पुर्तगाल में पहली बार Bitcoin में घर को खरीदा गया. इसके लिए खरीदार ने सीधे Bitcoin (BTC) में ही पेमेंट किया. क्रिप्टोकरेंसी में हुई इसे प्रॉपर्टी डील पुर्तगाल की पहली ऐसी डील जिसका पेमेंट वर्चुअल करेंसी में किया गया है. 

ये डील तब हुई जब कुछ समय पहले यूरोपीय देश ने रियल एस्टेट डील्स को वर्चुअल करेंसी में खरीदना या बेचना लीगल कर दिया था. 
एक पुर्तगाली रियल एस्टेट एजेंसी Zome ने कानूनी फर्म Antas da Cunha Ecija और स्विट्जरलैंड की Crypto Vallery के साथ मिल कर इस डील को पूरी करने में मदद की. Zome ने अपने फेसबुक पोस्ट पर लिखा है कि यूरोप में ये पहला पब्लिक डीड जिसमें एक घर को क्रिप्टोकरेंसी में बेचा गया है. 

ये भी पढ़ें:- फूट गया Cryptocurrency का बुलबुला? नवंबर से अब तक 50 परसेंट कम हो गई Bitcoin की वैल्यू

ये डीड ऐतिहासिक है क्योंकि इसमें बिना यूरो में कन्वर्ट किए डिजिटल एसेट्स से फिजिकल एसेट्स को खरीदा गया है. Bitcoin.com की रिपोर्ट के अनुसार इस डील में Portuguese नोटरी चेंबर के चेयरमैन को भी लूप में रखा गया था. 

अप्रैल में पुर्तगाल के Bison Bank ने  वर्चुअल एसेट सर्विस प्रोवाइडर (VASP) के तौर पर काम करने ले लिए लाइसेंस मांगा था. पुर्तगाल क्रिप्टोकरेंसी को एसेट की जगह करेंसी की तरह देखता है. इस वजह से इसपर कोई कैपिटल गेन या पर्सनल इनकम टैक्स नहीं लगाया गया है. 

हालांकि, अगर ये किसी का एकमात्र आय का जरिया है तो उसे इस पर टैक्स देना होगा. अपने डिजिटल फ्यूचर रोडमैप के पार्ट के तौर पर पुर्तगाल ब्लॉकचेन डेवलपमेंट पर भी काम कर रहा है. रिसर्च फर्म Triple-A के अनुसार, साल 2021 में पुर्तगाल के टोटल पॉपुलेशन का 2.37 परसेंट पॉपुलेशन के पास क्रिप्टोकरेंसी था. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें