scorecardresearch
 

Crypto as Currency : अब इस देश ने Bitcoin को अपनाया, करेंसी की तरह लोग कर पाएंगे लेन-देन

भारत में Cryptocurrency का क्या होगा, इस पर अभी बहस जारी है. लेकिन इस बीच अफ्रीका से एक बढ़िया खबर आई है. यहां के एक देश ने Bitcoin को अपनी ऑफिशियल करेंसी बना लिया है. ऐसा करने वाला वह दुनिया का दूसरा और अफ्रीका का पहला देश है.

X
इस देश में Bitcoin से खरीद सकेंगे कुछ भी इस देश में Bitcoin से खरीद सकेंगे कुछ भी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • संसद में पास हुआ विधेयक
  • अभी चलता है CFA Franc

दुनिया में सबसे पहले El Salvador ने Bitcoin को अपनी ऑफिशियल करेंसी बनाया. अब इस कतार में अफ्रीका का भी एक देश शामिल हो गया है. जी हां, हम बात कर रहे हैं सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक नाम के देश की, जो अफ्रीका में Bitcoin को करेंसी के तौर पर अपनाने वाला पहला देश बन गया है.

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक यहां की सरकार ने बुधवार को ही Bitcoin को ऑफिशियल करेंसी के तौर पर अपनाने को मंजूरी दे दी. वैसे तो Central African Republic में सोने और हीरे के भंडार भरे पड़े हैं. लेकिन इसकी गिनती दुनिया के सबसे गरीब देशों में ही होती है. अल्प-विकसित देशों की लिस्ट में शामिल इस देश ने कई सालों तक हिंसा और विद्रोह के दौर को देखा है.

संसद में पास हुआ बिल
क्रिप्टोकरेंसी को करेंसी के रूप में अपनाने के लिए यहां की संसद में पिछले हफ्ते ही एक विधेयक लाया गया जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया. Central African Republic के प्रेसिडेंट Faustin-Archange Touadera के चीफ ऑफ स्टाफ ओबेद नामसियो ने इस बारे में बयान जारी कर कहा, ' राष्ट्रपति इस बिल का समर्थन करते हैं और ये कदम देश के नागरिकों का जीवन स्तर सुधारने में मदद करेगा. ये एक निर्णायक कदम है जो Central African Republic के लिए नए अवसरों के द्वार खोलेगा.'

अभी चलता है सीएफए फ्रैंक
सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक अफ्रीका के उन छह देशों में से एक है जो Central African CFA franc का इस्तेमाल करते हैं. यह एक क्षेत्रीय करेंसी है जिसे बैंक ऑफ सेंट्रल अफ्रीकन स्टेट्स (BEAC) जारी करता है. हालांकि देश के दो पूर्व प्रधानमंत्रियों ने पिछले हफ्ते BEAC से सलाह-मशविरा किए बिना बिटकॉइन को करेंसी के तौर पर अपनाने के इस फैसले पर चिंता जताई थी. 

सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक से पहले पिछले साल अल सल्वाडोर ने भी Bitcoin को लीगल टेंडर दे दिया था.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें