scorecardresearch
 

फूट गया Cryptocurrency का बुलबुला? नवंबर से अब तक 50 परसेंट कम हो गई Bitcoin की वैल्यू

Cryptocurrency Price: Bitcoin की वैल्यू अभी काफी कम हो गई है. इसकी कीमत नवंबर 2021 पीक के बाद 50 परसेंट तक कम हो गई है.

X
Cryptocurrency Cryptocurrency
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दूसरी क्रिप्टोकरेंसी की वैल्यू भी अभी काफी कम
  • शेयर बाजार की भी हालत खस्ता

Cryptocurrency में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. सबसे बड़ी Cryptocurrency Bitcoin में भी भारी गिरावट देखने को मिली है. BBC की एक रिपोर्ट के अनुसार, Bitcoin की कीमत 34,000 डॉलर से भी कम हो गई है. 

Coinbase क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin पिछले साल नवंबर में पीक पर थी. इसके बाद इसकी मार्केट वैल्यू 50 परसेंट से भी कम हो गई है. हालांकि, अभी स्टॉक मार्केट में भी लगातार गिरावट हो रही है. 

रूस से युद्ध के बीच यूक्रेन ने Bitcoin और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी को लीगल कर दिया था. रिपोर्ट में बताया गया है कि क्रिप्टोकरेंसी मार्केट की एक तिहाई हिस्से पर Bitcoin का कब्जा है. इसकी टोटल वैल्यू अभी 650 बिलियन डॉलर है. 

ये भी पढ़ें:- नहीं करना होगा TV देखने के लिए पैसे खर्च, DD Free Dish के साथ फ्री में देखें 100 से भी ज्यादा चैनल्स

इसके बाद Ethereum का नंबर आता है. इसकी भी वैल्यू नीचे गिरी है. एक हफ्ते में इसकी वैल्यू 10 परसेंट से ज्यादा कम हुई है. इस गिरावट के बाद भी एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसकी वैल्यू कम होना इसका बुलबुला फूटना नहीं है. 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, क्रिप्टो मार्केट की मुख्य वजह इंफ्लेशन को लेकर पैनिक, पोटेंशियल रिसेशन और दूसरे कारण हैं. Vauld के CEO Darshan Bathija ने FE Online को बताया कि क्रिप्टो मार्केट लॉक स्टेप में मूव कर रहा है.

उन्होंने कहा कि अब इन्वेस्टर्स Bitcoin को रिस्क ऑन एसेट की तरह देख रहे हैं. इंफ्लेशन की बढ़ने की वजह से ज्यादातर इन्वेस्टर्स रिस्क नहीं लेना चाह रहे हैं. इस वजह से वो स्टॉक और क्रिप्टो को बेच कर रिस्क को कम कर रहे हैं. 

हालांकि, कई देश क्रिप्टोकरेंसी को अब एक्सेप्ट भी कर रहे हैं. हाल ही में सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक ने Bitcoin को ऑफिशियल करेंसी के तौर पर मंजूरी दी है. सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक से पहले पिछले साल अल सल्वाडोर ने भी Bitcoin को लीगल टेंडर दे दिया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें