scorecardresearch
 

अब 'हवाई जहाज' से सामान पहुंचाएगा Amazon, भारत में लॉन्च हुई सर्विस, जानें क्या है खास

Amazon Air सर्विस को भारत में लॉन्च कर दिया गया है. इससे सामान की डिलीवरी काफी फास्ट होगी. Amazon की इस सर्विस से बायर्स को काफी फायदा मिलेगा. कंपनी ने इसके लिए कार्गो एयरलाइन Quikjet के साथ पार्टनरशिप की है. ऐमेजॉन Boeing 737-800 प्लेन का फुल कार्गो कैपिसिटी यूज करना चाहता है.

X
Amazon ने ये भी कहा कि वो लगातार स्पीड में इनवेस्ट कर रहा है
Amazon ने ये भी कहा कि वो लगातार स्पीड में इनवेस्ट कर रहा है

Amazon काफी लोकप्रिय ई-कॉमर्स कंपनी है. भारत में भी ये काफी पॉपुलर है. कंपनी ने भारत में Amazon Air सर्विस लॉन्च की है. इससे बायर्स को फास्ट डिलीवरी मिलेगी साथ में कंपनी का ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क भी एनहेंस होगा. इसका सबसे बड़ा फायदा होगा यूजर्स को सामान की डिलीवरी जल्द मिलेगी. 

Quikjet के साथ कंपनी ने की पार्टनरशिप

ई-कॉमर्स साइट Boeing 737-800 प्लेन का फुल कार्गो कैपिसिटी यूज करना चाहती है. कंपनी इससे मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद और दिल्ली में डिलावरी फैसिलिटी देगी. इसके लिए Amazon ने बेंगलुरु बेस्ड कार्गो एयरलाइन Quikjet के साथ पार्टनरशिप की है. 

इस पार्टनरशिप से ऐमेजॉन पहली ई-कॉमर्स कंपनी बन गई है जो थर्ड पार्टी कैरियर के साथ पार्टनरशिप करके डेडिकेटेड एयर नेटवर्क डिलीवरी के लिए देना चाहती है. कंपनी ने बताया कि इस लॉन्च से देशभर मे 1.1 मिलियन सेलर्स को सपोर्ट मिलेगा.

6 साल पहले अमेरिका में आई थी सर्विस

लॉन्च के मौके पर कंपनी ने ये भी कहा कि वो लगातार स्पीड में इनवेस्ट कर रही है. कंपनी डिलीवरी इंफ्रास्ट्रक्चर में इनवेस्ट करके डिलीवरी नेटवर्क को मजबूत करना चाहती है. कंपनी ने आगे बताया कि इससे सामान जल्दी डिलीवर की जाएगी. 

आपको बता दें कि Amazon Air को अमेरिका में लगभग 6 साल पहले लॉन्च किया गया था. इसको साल 2016 में लॉन्च किया गया था. उस समय इसे तीन दर्जन बोइंग प्लेन के साथ पेश किया गया था. इसके बाद ब्रिटेन में भी इसको टेस्ट किया गया. 

भारत में ऐमेजॉन के एयर कार्गो प्लेन को प्राइम एयर कहा गया है. ये कंपनी की एक अलग सर्विस है. इससे ड्रोन के जरिए डिलीवरी की जाती है. ये लॉन्च ऐसे मौके पर आया है जब हाल ही में ऐमेजॉन ने अपने तीन बिजनेस को बंद किया है.

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें