scorecardresearch
 

व्हाट्सऐप में जड़े ये नए फीचर्स- टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन और बैकग्राउंड ऑडियो

व्हाट्सऐप में जीमेल जैसा फीचर आया है, टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन फीचर जिससे सिक्योरिटी में काफी इजाफा होगा. ऐसे करें ऐक्टिवेट.

व्हाट्सऐप का नया फीचर व्हाट्सऐप का नया फीचर

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप में वीडियो कॉलिंग फीचर के बाद अब एक नया सिक्योरिटी बेस्ड फीचर आया है. यह टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन है जो जीमेल भी दिया जाता है. रिपोर्ट्स के मातबिक यह नए वर्जन के बीटा ऐप में दिया गया है और फिलहाल इसे विडोंज फोन में देखा गया है. इसे एक्टिवेट करने के बाद यूजर्स से छह डिजिट का पासकोड मांगा जाएगा जो उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजा जाएगा.

हालांकि यह कई लोगों को परेशानी भरा लग सकता है, क्योंकि उनके लिए बार पासकोड डालना मुश्किल है. लेकिन जो लोग ज्यादा सिक्योरिटी चाहते हैं उनके लिए यह फीचर बेहतरीन साबित होगा. इसके बाद क्रिमिनल्स आपके स्मार्टफोन का क्लोन भी बना लें तो वो आपका व्हाट्सऐप नहीं यूज कर सकते हैं.

फिलहाल यह फीचर बीटा वर्जन में है, लेकिन अगर आपको भी चाहिए तो आप इसे एपीके मिरर से डाउनलोड कर सकते हैं और बीटा टेस्टर के लिए रैजिस्टर करा सकते हैं. ऐसा लगता है जैसे इसे व्हाट्सऐप ने ऑप्शनल बनाया है, यानी अगर आप चाहें तो यूज करें या नहीं.

इसके लिए आपको व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में जाकर अकाउंट पर क्लिक करना है. यहां आपको टू स्टे वेरिफिकेशन का ऑप्शन दिखेगा. यहां क्लिक करके आप इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं.

बैकग्राउंड ऑडियो फीचर
टू स्टेप वेरिफिकेशन के अलावा एंड्रॉयड के लिए दिए जाने वाले व्हाट्सऐप ऐप के बीटा वर्जन में एक नया फीचर जुड़ा है. इसके तहत अब ऑडियो मैसेज को व्हाट्सऐप के बैकग्राउंड में चला सकते हैं.

टेक वेबसाइट एंड्रॉयड पुलिस की एक रिपोर्ट के मुताबिक अब व्हाट्सऐप यूजर व्हाट्सऐप के ऑडियो मैसेज दूसरे ऐप यूज करते वक्त भी चला सकते है. मौजूदा वर्जन में व्हाट्सऐप बंद होते ही व्हाट्सऐप का ऑडियो भी बंद हो जाता है.

फिलहाल यह साफ नहीं है की ये दोनों नए फीचर्स फाइनल वर्जन में कब आएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें