scorecardresearch
 

ट्विटर ने Subtweet शब्द का ट्रेडमार्क खरीदने के लिए किया आवेदन

ट्विटर ने सबट्वीट शब्द का ट्रेडमार्क हासिल करने के लिए आवेदन किया है. इससे पहले भी कंपनी ने ट्वीट और ट्वीटस्टॉर्म शब्दों का ट्रेडमार्क हासिल करने के लिए आवेदन किया था पर इसे सफलता नहीं मिली थी.

Representational Image Representational Image

माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर जल्द ही 'सबट्वीट' शब्द को भी अपने कॉपीराइट में शामिल कर लेगी. खबरों के मुताबिक, किसी शख्स के संदर्भ में उसके ट्विटर हैंडल का जिक्र किए बगैर किए गए ट्वीट को सबट्वीट कहा जाएगा.

कंपनी ने इसके 'सबट्वीट' शब्द का ट्रेडमार्क खरीदने के लिए आवेदन किया है. अगर ट्विटर को इस शब्द का कॉपीराइट हासिल होता है तो 'सबट्वीट' का इस्तेमाल ट्विटर अपने व्यवसायिक संदर्भो में करेगी.

जैक डोर्सी के स्थाई सीईओ बनने के कुछ दिन बाद 30 अक्टूबर को ही सबट्वीट शब्द का ट्रेडमार्क पाने का आवेदन पूरा कर लिया था. ट्विटर के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी ने यह कदम यूजर्स के प्रोफाइल नेम का दुरुपयोग रोकने के उद्देश्य से उठाया है.

ट्वीट, सबट्वीट और ट्वीटस्टॉर्म जैसे शब्द अब तक ट्विटर पर होने वाली अलग-अलग गतिविधियों के लिए उपयोग किए जाते रहे हैं. हालांकि दिलचस्प बात यह है कि ये ट्विटर के आधिकारिक शब्द नहीं हैं, बल्कि यूजर्स ने खुद इन्हें गढ़ा है और यूज करते हैं.

गौरतलब है कि ट्विटर ने ट्वीट शब्द का ट्रेडमार्क लेने की कोशिश की थी. पर यह शब्द ट्विटर से पहले एप डेवलपर्स यूज करते थे जिसकी वजह से इसे ट्विटर को नहीं दिया गया.

इसके अलावा ट्विटर ने वीडियो शेयर करने वाली अपनी सोशल नेटवर्किंग साइट वाइन से जुड़े शब्दों का ट्रेडमार्क हासिल करने के लिए भी आवेदन करना शुरू किया है, जिनमें 'वाइनर्स' और 'रीवाइन' शामिल थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें