scorecardresearch
 

पहले फेसबुक ने Tsc.cu को किया ब्लॉक, अब WhatsApp ने किया टेलीग्राम के लिंक को ब्लॉक

फेसबुक और वॉट्सएप, दोनों ने अपने प्रतिद्वंदी सोशल मीडिया वेबसाइट और इंस्टैंट मैसेजिंग एप के लिंक को ब्लॉक करना शुरू किया है. एक तरफ फेसबुक ने Tsc.cu को अपने वेबसाइट से ब्लॉक किया है वहीं वॉट्सएप ने भी टेलीग्राम के लिंक अपने चैट से बंद करने शुरू कर दिए हैं.

WhatsApp कर रहा है Telegram के लिंक्स ब्लॉक WhatsApp कर रहा है Telegram के लिंक्स ब्लॉक

इंस्टैंट मैसेजिंग एप वॉट्सएप ने अपने प्रतिद्वंदी Telegram के लिंक को ब्लॉक करने का फैसला लिया है. टेलीग्राम में यूजर अपने एकाउंट का हाइपरलिंक telegram.me/username बना सकते हैं.

इस लिंक को किसी को इन्विटेशन के तौर पर भेजा जाता है, पहले वॉट्सएप पर इसका प्रिव्यू दिखता था पर अब नहीं दिखता. हालांकि iOS पर इसका प्रिव्यू अभी भी दिख रहा है. लेकिन अगर आप एंड्रॉयड यूज कर रहे हैं और वॉट्सएप पर Telegram का लिंक भेजेंगे तो उसपर क्लिक करने से टेलीग्राम नहीं खुलेगा.

खबरों के मुताबिक कई यूजर्स ने टेलीग्राम के लिंक को वॉट्सएप पर पेस्ट करना चाहा तो यह ब्लॉक हो गया. 2010 में वॉट्सएप ने मशहूर फाइल शेयरिंग वेबसाइट The Pirate Bay के लिंक भी ब्लॉक करने शुरू किए थे जिसकी वजह से उन्हें काफी विरोध का भी सामना करना पड़ा था.

गौरतलब है कि वॉट्एसप की पैरेंट कंपनी फेसबुक ने भी Tsu.co को ब्लॉक करना शुरू किया है. अगर आप फेसबुक पर Tsu.co लिखकर पोस्ट करना चाहेंगे तो ऐसा नहीं होगा. Tsu.co एक सोशल मीडिया वेबसाइट है जो स्टेटस अपडेट करने पर लोगों को पैसे देने का दावा करती है. फेसबुक के मुताबिक, इस वेबसाइट की पॉलिसी स्पैम जैसी है इसलिए उन्होंने इसे ब्लॉक किया है.

दुनिया भर में सोशल मीडिया के बढ़ते यूज को देखते हुए, फेसबुक काफी सावधानी और चालाकी से काम कर रहा है ताकि बाजार में उनसे टक्कर लेने वाली कोई नई सोशल मीडिया साइट ना आ सके.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें