scorecardresearch
 

ब्लैक होल का राज जानने के लिए जापान भेजेगा सैटेलाइट

ब्लैक होल का रहस्य सुलझाने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक अपने स्तर पर काम कर रहे हैं. इसी बीच इसका रहस्य सुलझाने के लिए जापान एक खास सैटेलाइट भेजने वाला है.

X
Representational Image Representational Image

जापान की सबसे बड़ी डिफेंस प्रोडक्शन कंपनी ने 30वां H-2A रॉकेट तैयार कर लिया है, जो ब्लैक होल के बारे में स्टडी करने के लिए तैयार सैटेलाइट को प्रक्षेपित करेगा.

इस रॉकेट को मध्य जापान के आइकी के मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड के तोबिशिमा प्लांट में इस 53 मीटर लंबे रॉकेट को बनाया गया है.

इस रॉकेट के जरिए अगले सप्ताह कागोशिमा के तानेगशिमा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया जाएगा, जिसके लिए इसे यहां से जल्द ही अतंरिक्ष केंद्र ले जाया जाएगा.

जापान की अंतरिक्ष एजेंसी 'जेएएक्सए' द्वारा बनाइ गई सैटेलाइट को इसी रॉकेट के जरिए प्रक्षेपण किया जाना है जो अगले साल की पहली तिमाही से ब्लैक होल और अन्य खगोलीय घटनाओं की स्टडी शुरू कर देगा.

पिछले सप्ताह इसी क्रम में 29वां रॉकेट भेजा गया जिसके साथ ही जापान के इस मुख्य प्रक्षेपण यान का सक्सेस रेट 96.6 फीसदी हो गया. गौरतलब है कि जापान में बना H-2A सीरीज का पहला बड़ा प्रक्षेपण यान 2001 में प्रक्षेपित किया गया था.

मित्शुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज के सिनियर टेक्निशियन कोकी निमूरा ने कहा, 'इस प्रक्षेपण यान की विश्वसनीयता काफी अधिक है, और यह तमाम इंटरनेशनल मानकों पर खरा उतरने वाला है.'

इनपुट: IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें