scorecardresearch
 

फेसबुक मैसेंजर का चैटबॉट भारत आया, ऐसे पूछें सवाल

फेसबुक मैसेंजर में अब आप हेल्थ से जुड़े कोई भी सवाल टाइप करेंगे तो आपको बॉट रिप्लाई करेगा. ट्राई करके देख सकते हैं.

फेसबुक चैट बॉट्स अब भारत में भी फेसबुक चैट बॉट्स अब भारत में भी

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने पिछले महीने मैसेंजर में चैटबोट्स शुरू करने का ऐलान किया था. यह फीचर अब भारत में भी आ गया है, यानी आप मैसेंजर से सवाल पूछ सकते हैं. हालांकि इससे अभी सिर्फ हेल्थ से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं.

दरअसल फेसबुक के चैटबोट्स लोगों के सवालों के जवाब देने के मकसद से डेवलप किए गए हैं. आपको सिर्फ इन्हें अपने फेसबुक मैसेंजर में जोड़ना है और आप इनसे सवाल पूछ सकते हैं.

हेल्थ या खाने-पीने से जुड़े सवालों के जवाब जानने के लिए आपको फेसबुक मैसेंजर में Lybrate को जोड़ना होगा. यह एक मेडिकल हेल्प वेबसाइट है जिसके जरिए आप डॉक्टर्स से कंसल्ट कर सकते हैं और ऑनलाइन सवाल पूछ सकते हैं.

ऐसे यूज करें फेसबुक का यह चैटबॉट

  • मोबाइल में फेसबुक मैसेंजर इंस्टॉल्ड नहीं है तो इसे इंस्टॉल करें. अपनी फेसबुक आईडी से लॉग-ईन करें.
  • मोबाइल के इंटरनेट ब्राउजर में http://m.me/lybrate टाइप करें. यहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे. इसमें से आपको Use Messenger App पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद Lybrate आपके मैसेंजर के कॉन्टैक्ट्स में दूसरे फ्रेंड्स की तरह जुड़ जाएगा.
  • अब आप आम चैट की तरह इसमें सवाल सेंड कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आपको पूछना है कि भारत में गर्मियों के दौरान कैसा नाश्ता करना चाहिए. (Can you suggest some indian breakfast option during summer). Lybrate की तरफ से इसका जवाब एक दिन के अंदर मिलेगा. हालांकि इससे पहले भी आपको जवाब मिल सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें