scorecardresearch
 

FB और इंस्टाग्राम का ये नया फीचर सोशल मीडिया की लत छुड़ा सकता है

फेसबुक और इंस्टाग्राम की लत छुड़ाना चाहते हैं तो इसके लिए फेसबुक का ही यह फीचर शायद काफी काम आ सकता है. जानिए क्या है ये फीचर..

Representational Image Representational Image

आप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताते हैं इसका अंदाजा तो होगा. इसे अच्छे से समझने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम एक टूल लेकर आ रहे हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक योर टाइम ऑन फेसबुक नाम का टूल ला रहा है , जबकि इंस्टा पर योर ऐक्टिविटी टूल आएगा. ये दोनों फीचर्स आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे की आप ऐप पर कितना समय बिता रहे हैं. आपको बता दें कि ऐसा ही फीचर गूगल ने अगले Android के लिए ऐलान किया है, जबकि ऐपल भी iOS में देने की तैयारी कर रहा है.

इस नए फीचर्स से यूजर्स को कुछ फायदे जरूर होंगे. फेसबुक की लत कम होने की भी उम्मीद है.  फेसबुक और इंस्टाग्राम की सेटिंग्स में ये ऑप्शन ऐड किया जाएगा, जहां से इसे ऐक्सेस किया जा सकता है. यूजर्स को बार चार्ट्स के जरिए यह समझाया जाएगा कि उन्होंने सोशल मीडिया पर कितना समय बिताया है. यह हफ्ते भर की रिपोर्ट तो मिलेगी ही साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि आपने कितने घंटे और मिनट तक फेसबुक इस्तेमाल किया है. ऐसा ही इंस्टाग्राम में भी होगा.

अगर आपने स्मार्टफोन में डेटा लिमिट करने वाला फीचर यूज किया है तो इसे वैसे ही समझ सकते हैं. फेसबुक और इंस्टाग्राम के इस फीचर में एक लिमिट का भी ऑप्शन दिए जाने की खबर है. इसके तहत यूजर्स अगर चाहें तो टाइम लिमिट सेट कर सकते हैं. ऐसा करके आप  डील लिमिट सेट करेंगे और लिमिट खत्म होने पर आपको बताया जाएगा कि आपका टाइम ऑवर हो चुका है. हालांकि अगर आप चाहें तो लिमिट बढ़ा कर या इसे हटा कर फिर से फेसबुक या इंस्टा यूज कर सकते हैं.

फेसबुक और इंस्टाग्राम इसी फीचर के साथ म्यूट नोटिफिकेशन्स का भी अपडेट जारी करेंगे. अपडेट ने के बाद यूजर्स फेसबुक और इंस्टाग्राम के नोटिफिकेशन्स 8 घंटे तक म्यूट कर सकते हैं. यह अपडेट एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म के लिए दिया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें