scorecardresearch
 

चिप मेकर Allwinner ने पेश किया 79 डॉलर शुरुआती कीमत वाला लैपटॉप

सेमीकंडक्टर बनाने वाली मशहूर कंपनी ने 79 डॉलर यानी 5,254 रुपये का लैपटॉप पेश किया है. इसमें यूजर्स एंड्रॉयड एप्स भी चला सकेंगे.

Allwinner Laptop Allwinner Laptop

चीन की चिप मेकर कंपनी Allwinner ने $79 (5,254रुपये) की शुरुआती कीमत वाला एक सस्ता लैपटॉप पेश किया है. कंपनी का दावा है कि इसमें 64 बिट का क्वाडकोर कॉर्टेक्स A53 चिपसेट दिया गया है आैर यह दुनिया का सबसे सस्ता कॉम्पैक्ट लैपटॉप है.

11.6 इंच स्क्रीन वाले इस लैपटॉप में 1GB रैम और 8GB इंटरनल मेमोरी दी गई है. इसमें दूसरे लैपटॉप की तरह ही कीबोर्ड और ट्रैकपैड दिए गए हैं. यह लैपटॉप Remix OS पर चलता है.

इस पर एंड्रॉयड एप्स भी चलाए जा सकते हैं.
आपको बता दें कि Remix OS पर्सनल कंप्यूटर के लिए डेवलप किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम है जिस पर एंड्रॉयड एप्स इंस्टॉल किए जा सकते हैं. यानी इस लैपटॉप पर यूजर्स मोबाइल एप्स भी चला सकते हैं.

टीवी या एक्सटर्नल मोनिटर से कर सकते हैं कनेक्ट
इस लैपटॉप के दूसरे मॉडल में 2GB रैम के साथ 16 और 32GB की इंटरनल मेमोरी ऑप्शन मिलेगा. इसमें 14.1 इंच का डिस्प्ले दिया गया है और रिजोलुशन पहले मॉडल जैसा ही है. इसमें HDMI पोर्ट, दो यूएसबी पोर्ट, माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट और हेडफोन जैक जैसे फीचर जोड़े गए हैं तो HDMI पोर्ट के जरिए इसे बड़े मोनिटर या टीवी से कनेक्ट किया जा सकता है.

इसके अलावा एक 11.6 इंच का कन्वर्टेबल टचस्क्रीन लैपटॉप भी पेश किया गया है. इसमें 32 बिट ऑक्टाकोर ARM चिपसेट दिया गया है.

फिलहाल कंपनी ने इसके लॉन्च की तारीख का ऐलान नहीं किया है लेकिन वीडियो में इस लैपटॉप को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह पूरी तरह तैयार है और कंपनी किसी भी वक्त इसे लॉन्च कर सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें