scorecardresearch
 

आपकी ने शुरू की है ये नई सर्विस, घर में घुस कर सामान डिलिवर करेगा डिलिवरी बॉय

अमेजॉन ने सिक्योर डिलिवरी सर्विस की शुरुआत की है. प्राइम सर्विस के तहत कस्टमर के घर में स्मार्ट सिक्योरिटी कीज के जरिए घर के लॉक खोले जाएंगे. इसके लिए आपकी इजाजत ली जाएगी और आप इसे आराम से मॉनिटर कर पाएंगे.

X
Amazon Key Amazon Key

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन ने एक अनोखे सर्विस की शुरुआत की है. इसका नाम Amazon Key रखा गया है. हमने अनोखा इसलिए बोला क्योंकि इस सर्विस के तहत आप घर पर नहीं है फिर भी अमेजॉन के डिलिवरी पर्सन आपके घर में घुसकर आपका सामान डिलिवर करेंगे. अब आप सोचेंगे घर में घुसकर कैसे कर सकते हैं आप तो घर को लॉक करके बाहर निकलते हैं.

अमेजॉन ने सिक्योर डिलिवरी सर्विस की शुरुआत की है. प्राइम सर्विस के तहत कस्टमर के घर में स्मार्ट सिक्योरिटी कीज के जरिए घर के लॉक खोले जाएंगे. इसके लिए आपकी इजाजत ली जाएगी और आप इसे आराम से मॉनिटर कर पाएंगे.

इस सर्विस के लिए खास इक्विप्मेंट की जरूरत होती है जो इंटरनेट कनेक्टेड क्लाउड कैम और स्मार्ट लॉक से जुड़ा होता है. कंपनी का दावा है कि यह सर्विस इतनी सिक्योर और स्मार्ट है कि इससे आपके ऐड्रेस तक वही पहुंच पाएगा जिसे अमेजॉन ने आपाका सामान डिलिवर करने के लिए भेजा है. डिलिवरी पर्सन के पास एक ऐप होगा जिसे अनलॉक किया जाएगा. हालांक ऐसा तब ही हो पाएगा जब आप इसकी परमिशन देंगे.

उदाहरण के तौर पर अगर आपने सामान मंगाया है और डिलिवरी पर्सन लेकर आया तो आपे पास एक नोटिफिकेशन मिलेगा. नोटिफिकेशन में दिए गए ऑप्शन से आप उसे लाइव देख सकते हैं. उसके फोन में कनेक्टेड कैमरा होगा जिससे आप ये लाइव देख पाएंगे कि वो आपके घर में एंटर करके सामान डिलिवर कर रहा है.

इससे सुरक्षा की बड़ी समस्या स्माने आ सकती है, मसलन कोई हैकर अगर डिलिवरी पर्सन को ट्रैक करे या फौलो करके डिवाइस हैक कर ले तो इससे काफी नुकसान भी हो सकता है. हालांकि अमेजॉन ने दावा किया है कि ये सर्विस एनक्रिप्टेड है और हैकर्स अमेजॉन की के जरिए कभी आपका ऐड्रेस नहीं जान सकते हैं.

जो अमेजॉन की ये सर्विस लेना चाहते हैं उन्हें प्राइम मेंबर होना होगा इसके अलावा उन्हें एक कैमरा और वाईफाई कनेक्टेड लॉक खरीदना होगा. इसके लिए अमेजॉन ने सिएटल बेस्ड कंपनी को चुना गया है जिसकी कीमत 250 डॉलर है. यानी ये खरीदिए अपने घर में लगाइए और फिर अगर आप घर पर नहीं हैं तो भी अमेजॉन घर मे घुसकर सामान डिलिवर कर देगा.

अमेजॉन इस सर्विस को 8 नवंबर से अमेरिका के 37 शहरों में शुरू करेगा. फिलहाल भारत और दूसरे देशों में इस सर्विस की शुरुआत कब होगी ये जानकारी नहीं दी गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें