scorecardresearch
 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट लगातार हो रही है डाउन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर भारी ट्रैफिक की वजह से स्लो हो गई है. कल रात से ही यह रूक रूक कर चल रही है. कई बार डाउन हुई है.

RBI RBI

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट https://www.rbi.org.in/ कल रात से लगातार डाउन हो रही है. सुबह में भी यह रूक रूक कर चल रही है, यानी कभी खुलती है तो कभी Site can't be reached का मैसेज दिखता है. वजह शायद आपको पता ही होगा. कल पीएम मोदी ने 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने का ऐलान किया है. अब 500 और 2,000 के नए नोट जारी किए जाएंगे. देश भर में लोग इसकी जानकारी के लिए RBI की वेबसाइट देखने की कोशिश कर रहे होंगे.

इसके अलावा अफवाह यह भी फैल रही है कि 2,000 रुपये के नोट में नैनो जीपीएस चिप यानी NGC होगा. हालांकि यह महज अफवाह है और इसमें कोई सच्चाई नहीं है. इतना जरूर है कि नोट की सिक्योरिटी बढ़ाई गई है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 500 और 2,000 ने इनके लिए एक खास ग्रैफिक्स जारी किया है जिसमें इनके फीचर्स बताए गए हैं. हालांकि इसे ट्विटर पर भी जारी किया है.

 

 

उम्मीद की जा रही है कि वेबसाइट का मेनटेनेंस किया जा रहा है ताकि फिर से ठीक हो सके. क्योंकि जाहिर है इससे पहले कम ही लोग RBI की वेबसाइट देखते होंगे. लेकिन अगले कुछ दिनों तक इस वेबसाइट का ट्रैफिक लगातार बढ़ने की उम्मीद है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें