scorecardresearch
 

फेस्टिव सेल में इन ई-कॉमर्स कंपनियों ने मारी बाजी

फेस्टिव सीजन के दौरान अमेजॉन इंडिया के मुकाबले फ्लिपकार्ट ने  70 से 80 फीसदी ज्यादा सामान की बिक्री की है. ऐसा फ्लिपकार्ट ने कहा है.

E-Commerce E-Commerce

हर दिवाली की तरह इस बार भी ई-कॉमर्स कंपनियों ने जम कर कमाई की है. लेकिन भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट का दावा है कि इसने फेस्टिव सीजन के दौरान अमेजॉन इंडिया के मुकाबले 70 से 80 फीसदी ज्यादा सामान की बिक्री की. जाहिर है बिक्री ज्यादा यानी कमाई ज्यादा.

हालांकि अमेजॉन ने कहा है, 'हम किसी अफवाहों पर कमेंट नहीं करते और ना ही अपनी कमाई के नंबर्स के बारे में बताते हैं'. इसके अलावा कंपनी यह बताने से भी इनकार किया है कि फेस्टिव सीजन के दौरान कितनी कमाई हुई है.

किसी ई-कॉमर्स कंपनी ने यह साफ नहीं किया कि उसे कितनी कमाई हुई, लेकिन मोटे तौर पर बताया है.

फ्लिपकार्ट ने पांच दिन की फेस्टिव सेल के दौरान लगभग 3,000 करोड़ का बिजनेस किया. कंपनी के मुताबिक इस पांच दिन में 15.5 मिलियन सामान बेचे गए हैं.

अमेजॉन ने कमाई के बारे में नहीं बताया है. हालांकि रिसर्चर्स का मानना है कि पिछेल साल तीनों ई-कॉमर्स कंपनियों ने 1 बिलियन यानी 6,800 करोड़ रुपये का बिजनेस सिर्फ फेस्टिव सीजन के दौरान कर लिया था, तो जाहिर है इस बार इससे ज्यादा ही होगा.

फ्लिपकार्ट और इसकी सहयोगी वेबसाइट मिंत्रा ने 12 घंटे में 2.25 मिलियन युनिट्स बेचे हैं.

फेस्टिव सेल के पहले 12 घंटे में अमेजॉन ने 1.5 मिलियन युनिट्स बेचने का दावा किया है. इसमें 1 लाख सामान पहले 30 मिनट में ही बिक गए.

स्नैपडील ने दावा किया है कि फेस्टिव सीजन के दौरान हर सेकंड 180 ऑर्डर बुक किए गए. सेल के दिन शाम 54 बजे तक 1.1 मिलियन लोगों ने यहां से खरीदारी की है.

यानी अगर दिवाली और फेस्टिव सीजन के दौरान भी स्थिति वैसी ही रही जैसी पहले थी. कोई भारी उलट फेर देखने को नहीं मिली. पहले पायदान पर फ्लिकार्ट, दूसरे पर अमेजॉन इंडिया और तीसरे नबर पर रही स्नैपडील.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें