scorecardresearch
 

Xiaomi TV 5A 43 इंच Review: बजट सेग्मेंट में एक बेहतरीन स्मार्ट टीवी

Xiaomi TV 5A 43 Inch Review: शाओमी का ये स्मार्ट टीवी बजट सेग्मेंट में आता है. इस सेग्मेंट में कंपनी ने काफी कुछ ऐसा दिया है जो इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्ट टीवी में देखने को नहीं मिलता है.

X
Xiaomi TV 5A Xiaomi TV 5A
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Xiaomi TV 5A 43 Inch  फुल रिव्यू

पिछले कुछ सालों से भारत में स्मार्ट टीवी का मार्केट पूरी तरह बदल चुका है. पहले स्मार्ट टीवी महँगे आते थे, लेकिन शाओमी जैसी चीनी और कई स्वदेशी कंपनियों ने भारत में बजट और मिड रेंज स्मार्ट टीवी बेचने की शुरूआतें कर दी. इसके बाद अब स्मार्ट टीवी मार्केट में सस्ते मिल जाते हैं

हाल ही में चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर Xiaomi ने भारत में 43 इंच का एक नया स्मार्ट टीवी लॉन्च किया है. Redmi TV 5A की बात करें तो इसकी क़ीमत 25,000 रुपये है. इस रिव्यू में जानने की कोशिश करेगी

Redmi का ये स्मार्ट टीवी बजट सेग्मेंट में आता है. इस सेग्मेंट में भारतीय मार्केट में काफ़ी कंपटीशन और इसलिए भी ये स्मार्ट टीवी अहम हो जाता है.

बात करें डिज़ाइन और बिल्ड क्वॉलिटी की तो इस मामले में ये स्मार्ट टीवी ठीक ठाक है. इसे वॉल पर माउंट कर सकते हैं या टेबल टॉप यूज कर सकते हैं. टीवी के साथ टेबल टॉप स्टैंड दिया जाता है, लेकिन वॉल माउंट नहीं मिलता. अगर वॉल पर माउंट करना है तो आपको वॉल माउंट अलग से ख़रीदना होगा.

शुरुआत में शाओमी के स्मार्ट टीवी काफ़ी पतले हुआ करते थे, लेकिन इस सीरीज़ में और इस क़ीमत पर आप ज़्यादा पतला स्मार्ट टीवी की उम्मीद नहीं कर सकते हैं. टीवी थोड़ा थिक है, हालाँकि बेजल्स कम होने की वजह से इसका फ़्रंट लुक अच्छा लगता है.

ग्लॉसी फ़िनिश होने की वजह से आप नोटिस करेंगे की यहाँ डस्ट अट्रैक्ट होते हैं. ख़ास तौर पर बेजल्स पर काफ़ी डस्ट दिखते हैं. इसलिए समय समय पर आपको इसे साफ़ करते रहना होगा अगर आपको नीट एंड क्लीन टीवी पसंद है.

ओवरऑल टीवी का फ़िट एंड फ़िनिश अच्छा है और क़ीमत पर भी ये प्रीमियम लगता है. नीचे की तरफ़ शाओमी की ब्रांडिंग है और इसके ठीक नीचे व्हाइट एलईडी स्टेटस दी गई है.

टीवी का पिछला हिस्सा देख कर पुराने टीवी याद आते हैं. हालाँकि पीछला हिस्सा बाहर की तरफ़ ज़्यादा निकला हुआ है. अगर आप इसे वॉल पर माउंट करते हैं तो ऐसे में आपको यूएसबी या एचडीएमआई कनेक्ट करने में मुश्किल होगी. क्योंकि तमाम पोर्ट्स पीछे की तरफ़ ही दिए गए हैं.

Xiaomi Smart TV 5A का ये वेरिएंट 43 इंच का है और ये फ़ुल एचडी LCD IPS पैनल है. इसमें आपको 4K सपोर्ट नहीं मिलता है और ना ही HDR10 और Dolby Atmos का सपोर्ट है. इसे बेसिक रखा गया है.

व्यूइंग एक्सपीरिएंस की बात करें तो ये बेहतर है. पैनल की क्वॉलिटी अच्छी होने की वजह से आप रिग्रेट नहीं करेंगे. कलर्स अच्छे दिखते हैं और कॉन्ट्रास्ट भी सही है. इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्ट टीवी के मुक़ाबले इसका पैनल मुझ बेहतर लगा.

किसी तरह के कॉन्टेंट देखने में कोई परेशानी नहीं होती. पैनल काफ़ी ब्राइट है और व्यूइंग एंगल भी अच्छा है. फ़िल्में और सीरीज़ देखने में आपको कोई दिक़्क़त महसूस नहीं होगी. लेकिन  4K कॉन्टेंट है तो आप इसमें 4K सपोर्ट ना होना आप मिस करेंगे.

हालाँकि अभी भी OTT प्लैटफ़ॉर्म पर ज़्यादातर कॉन्टेंट 4K नहीं हैं, लेकिन लेटेस्ट सीरीज 4K सपोर्ट करती हैं और आने वाले समय में 4K कॉन्टेंट ज़्यादा होते जाएँगे. अगर आपकी प्रायॉरिटी 4K है तो आप किसी दूसरे 4K टीवी की तरफ़ जा सकते हैं.

ओवरऑल इस क़ीमत पर ये कंपनी इस स्मार्ट टीवी के साथ अच्छा स्क्रीन एक्सपीरिएंस दे रही है. कलर या ब्राइटनेस में किसी तरह का लॉस देखने को नहीं मिलता. कॉर्नर पर भी किसी तरह का ब्लीडिंग इश्यू नहीं नोटिस करेंगे जो आम तौर पर सस्ते स्मार्ट टीवी में देखने को मिल जाता है.

Xiaomi Smart TV 5A 43 इंच स्मार्ट टीवी में 24W डुअल स्पीकर सेटअप दिया गया है. मीडियम साइज्ड कमरे में आप इसे बिना एक्स्टर्नल स्पीकर के आराम से यूज कर सकते हैं. अगर आपको ज़्यादा लाउड नहीं चाहिए तो आप टीवी के इनबिल्ट स्पीकर से काम चला सकते हैं आपको अलग से स्पीकर कनेक्ट करने की ज़रूरत नहीं होगी.

किसी भी स्मार्ट टीवी में सॉफ़्टवेयर अहम रोल प्ले करता है. क्योंकि आप सॉफ़्टवेयर के साथ ही इंट्रैक्ट करते हैं. इसलिए स्मार्ट टीवी का यूज़र इंटरफ़ेस कैसा है और क्या ख़ास फ़ीचर्स हैं इसके बारे में जानना ज़रूरी है.

Xiaomi Smart TV 5A में दिए गए सॉफ़्टवेयर की बात करें तो यहाँ Xiaomi का कस्टम सॉफ़्टवेयर PatchWall UI 4.0 दिया गया है जो एक अच्छा स्मार्ट टीवी ओएस है. इस स्मार्ट टीवी ओएस के बारे में हमने पहले भी बात की है और ये बेहतरीन है.

यहाँ आपको क्यूरेटेड कॉन्टेंट मिल जाते हैं. अलग अलग कैटिगरीज के हिसाब से आप कॉन्टेंट देख सकते हैं. इंटरफ़ेस को आसान रखा गया है और अगर आप पहली बार भी ये यूज़र इंटरफ़ेस यूज कर रहे हैं तो आपको परेशानी नहीं होगी.फ़िल्म और वेब सीरीज़ अलग अलग प्लैटफ़ॉर्म से फ़ेच करके आपको दिखाई जाती हैं.

स्पोर्ट्स लवर्स के लिए भी यहां कई ऑप्शन मौजूद हैं और क्रिकेट समेत कई अलग अलग स्पोर्ट्स से जुड़े कॉन्टेंट आपको पैच वॉल में आसानी से मिल जाएँगे.

अच्छी बात ये है कि आपको सिर्फ़ पैच वॉल ही नहीं मिलता, बल्कि यहाँ Android TV इंटरफ़ेस भी दिया गया है. अगर आपको शाओमी का पैच वॉल पसंद नहीं आ रहा है तो आप Android TV पर स्विच कर सकते हैं. रिमोट में एक बटन के ज़रिए आप इंटरफ़ेस चेंज कर सकते हैं. Android TV एक्सपीरिएंस बेहद क्लीन और क्लटर फ़्री एक्सपीरिएंस देता है.

इस स्मार्ट टीवी में 1.5GB रैम दिया गया है जो इस क़ीमत के हिसाब से अच्छा है. क्योंकि इस सेग्मेंट में मार्केट में मैक्सिमम 1GB रैम वाले ही स्मार्ट टीवी उपलब्ध हैं. टीवी का सॉफ़्टवेयर ओवरऑल स्मूद है और अब तक के यूज में कोई बड़ी समस्या नहीं है.

हालाँकि हाई एंड स्मार्ट टीवी की तरह यहाँ आपको फ़ास्ट एक्सपीरिएंस नहीं मिलता है. लेकिन सेग्मेंट के हिसाब से ये टीवी पर्याप्त फ़ास्ट एक्सपीरिएंस देता है. कभी कभी तेज़ी से नेविगेशन में थोड़ा लैग महसूस ज़रूर होता है.

रिमोट की बात करें तो इस बार कुछ नए बटन्स ऐड किए गए हैं. ये बटन दरअसल शॉर्टकट हैं. उदाहरण के तौर पर इस बार Disney+ Hotstar का हॉट की दिया गया है. इसके अलावा ऐप्स के लिए भी एक डेडिकेटेड बटन दिया गया है.

Netflix और Prime Video के लिए पहले भी बटन्स दिए जाते रहे हैं. इसके अलावा नेविगेशन हैन्स, होम बटन, बैक बटन, पावर बटन, गूगल असिस्टेंट बटन दिए गए हैं. वॉल्यूम कीज़ नीचे की तरफ़ यहाँ से ही आप म्यूट भी कर सकते हैं.

Xiaomi TV 5A: बॉटम लाइन

Xiaomi TV 4A 43 इंच इस सेगमेंट में आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. 

आज तक रेटिंग - 8.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें