scorecardresearch
 

Redmi 10 Prime Review: शाओमी का नया 50MP कैमरे वाला बजट फोन, हिट या फ्लॉप?

Redmi 10 Prime के इस रिव्यू में आप इस स्मार्टफोन की खूबियों और कमियों के बारे में जानेंगे. साथ ही ये भी जानेंगे कि ये फोन रियल लाइफ में कैसा परफॉर्म करता है. आपको खरीदना चाहिए या नहीं आप इस रिव्यू को पढ़ने के बाद तय करने की स्थिति में होंगे.

Redmi 10 Prime Redmi 10 Prime
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Redmi 10 Prime भारत में दो रैम और स्टोरेज वेरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है.
  • Redmi 10 Prime में 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा दिया गया है.

Redmi 10 Prime भारत में लॉन्च हो चुका है. इसकी कीमत 12,499 रुपये रखी गई है. आम तौर पर इन दिनों कंपनियां लॉन्च के कुछ समय के बाद कीमतें बढ़ा देते हैं. इस फोन के साथ ऐसा होगा या नहीं ये कहना मुश्किल है. 

बहरहाल, कुछ दिनों तक इस स्मार्टफोन को यूज करने के बाद हम इस रिव्यू में आपको इस फोन की खूबियों और कमियों के बारे में बताते हैं. डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में ये स्मार्टफोन सॉलिड है. 

कीमत के लिहाज से फोन प्रीमियम दिखता है और मैने इसके व्हाइट वेरिएंट का रिव्यू किया है. वैसे मुझे व्हाइट कलर के स्मार्टफोन पसंद नहीं हैं, लेकिन शायद आपको ये पसंद आ जाए. 

बैक पैनल के टॉप लेफ्ट में एक बड़ा कैमरा मॉड्यूल देखने को मिलेगा जो ब्लैक है. यानी फोन को एक तरह से ये पीछे से डुअल टोन लुक देता है. फोन के नीचे रेडमी की ब्रांडिंग है. बॉटम में यूएसबी टाइप सी पोर्ट है और स्पीकर ग्रिल दिया गया है. 

हेडफोन जैक ऊपर की तरफ है और साउड में होम बटन में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है. इसके ऊपर वॉल्यूम रॉकर कीज हैं. ओवरऑल डिजाइन के मामले में ये फोन अपनी कीमत को जस्टिफाई करता है. 

फ्रंट की बात करें तो यहां ऑल डिस्प्ले है, लेकिन चारों तरफ पतले बेजल्स दिए गए हैं, बॉटम में थोड़ा ज्यादा बेजल है. डिस्प्ले में पंचहोल है जहां सेल्फी कैमरा दिया गया है. 

फोन थोड़ी स्लिपरी है, लेकिन इसके साथ कवर भी मिलता है. होल्ड करने में ये कॉम्पैक्ट फील होगा और आप इसे एक हाथ से आराम से यूज कर पाएंगे. फोन में मेमोरी कार्ड के लिए डेडिकेटेड ट्रे दिया गया है. 

हार्डवेयर की बात करें तो इस स्मार्टफोन में MediaTek Helio G88 चिपसेट दिया गया है. इसे आप 4GB रैम-64GB स्टोरेज वेरिएंट या 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट के साथ खरीद सकते हैं. 

अच्छी बात ये है कि आप वर्चुअल रैम के जरिए 4GB वाले वेरिएंट में 1GB तक रैम बढ़ा सकते हैं. लेकिन ऐसा करके हमें कुछ खास परफॉर्मेंस में फर्क नहीं दिखा. गेमिंग यूजर्स के लिए ये काम का फीचर साबित होगा. 

परफॉर्मेंस के लिहाज से ये फोन डिसेंट है, क्योंकि डेली टास्क अच्छे से हैंडल करता है. फोन में कई ऐप्स इंस्टॉल्ड मिलते हैं जो मुझे पसंद नहीं हैं. क्लीन सॉफ्टवेयर होना चाहिए और यूजर्स को चुनने का मौका मिले की वो कौन सा ऐप इंस्टॉल करें और कौन सा न करें. 

बहरहाल, गेमिंग की बात करें तो इसमें में प्रॉब्लम नहीं होगी. लगातार गेमिंग कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में फोन थोड़ा गर्म होता है और बाद में आप लैग भी महसूस करेंगे. बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया और कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे गेम्स आप आराम से खेल सकते हैं. फुल सेटिंग्स में खेलने में दिक्कत होगी. 

फोन में कंपनी ने एलसीडी डिस्प्ले यूज किया है और ये 6.5 इंच की है. ये फुल एचडी प्लस है और इसके साथ 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट है. गेमिंग और नॉर्मल यूज में हाई रिफ्रेश रेट काम आता है, लेकिन बैटरी थोड़ी जल्दी ड्रेन होने का भी डर रहता है. 

अच्छी बात ये है कि फोन में ऐडेप्टिव रिफ्रेश रेट दिया गया है यानी 45Hz, 60Hz और 90Hz में किसी पर भी चलेगा. ये डिपेंड करता है कि फोन पर क्या कर रहे हैं ऐसे में ये खुद से एडजस्ट कर लेता है. 

Redmi 10 Prime में चार रियर कैमरे दिए गए है. प्राइमरी लेंस 50 मेगापिक्सल का है और इसके साथ 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है. 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस भी है. 

सिर्फ एक 50 मेगापिक्सल का कैमरा और कंपनी अगर एक टेलीफोटो लेंस देती तो ये फोन 20 हजार के अंदर का बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन बन सकता था. खैर, 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस शानदार है और इससे आप अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. 

क्लिक की गई तस्वीरों में डीटेल्स नोटिस कर पाएंगे और कलर भी लगभग सटीक मिलते हैं. हालांकि कम रौशनी में आपको इतनी डीटेलिंग नहीं मिलेगी और इमेज उतनी शार्प भी नहीं होंगी. 

पोर्टेट मोड, क्लोज अप शॉट, वाइड एंगल और मैक्रो शॉट्स भी ठीक हैं. हालांकि मुझे इसका कैमरा ऐप थोड़ा बगी लगा और फोटो क्लिक होने में थोड़ा समय लगा. एचडीआर और AI मोड्स अच्छी तस्वीरें क्लिक करने में मदद करते हैं. 

ओवरऑल इस स्मार्टफोन का कैमरा अच्छी रौशनी में तस्वीरें क्लिक करने के लिहाज से शानदार है. सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. ये कैमरा अच्छी सेल्फी क्लिक करता है और आप इसे सोशल मीडिया पर आराम से यूज कर सकते हैं. 

रिकॉर्डिंग की बात करें तो वीडियो हाई डेफिनिशन में शूट कर पाएंगे, लेकिन इसमें उनता ज्यादा स्टेब्लाइजेशन नहीं मिलेगा.  मैक्रो शॉट्स अच्छे आते हैं, बशर्ते आप सब्र के साथ क्लिक करें. धैर्य रखना बेहद जरूरी है. 

इस स्मार्टफोन में 6,000mAh की बैटरी है और इसके साथ 18W फास्ट चार्ज सपोर्ट मिलता है. बैटरी पावरफुल है और बैकअप भी ज्यादा मिलता है. नॉर्मल यूज में इस फोन को 1.5 दिन तक आराम से चला सकते हैं. हालांकि ये फोन ज्यादा तेजी से चार्ज नहीं होता है. 

हेवी यूज करने पर भी फोन दिन भर आराम से चलता है जो अच्छी बात है. हालांकि लगातार गेमिंग करने पर इसकी बैटरी दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह तेजी से ड्रेन होती है. 

Redmi 10 Prime - बॉटम लाइन 

Redmi 10 Prime इस सेग्मेंट का एक बेहतरीन स्मार्टफोन है. लेकिन अगर कंपनी आने वाले समय में इसकी कीमत बढ़ा देती है तो शायद ये इस सेग्मेंट में बेहतरीन न रहे. क्योंकि इसकी आक्रामत कीमत भी एक खासियत ही है. 

डिजाइन, लुक एंड फील के अलावा कैमरा परफॉर्मेंस और बैटरी भी इस फोन की अच्छी है. इसलिए आप इस फोन को कंसिडर कर सकते हैं. 

आज तक रेटिंग - 8/10
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें