scorecardresearch
 

Vivo X70 Pro+ Review: पावरफुल परफॉर्मेंस, शानदार कैमरा, डिजाइन भी अच्छा

Vivo X70 Pro+ के इस रिव्यू में आप इस फोन के हर पहलूओं के बारे में जानेंगे. हमने काफी समय तक इस फोन को यूज किया है और इस आधार पर आपके लिए लेकर आए हैं ये रिव्यू.

स्टोरी हाइलाइट्स
  • Vivo X70 Pro+ में Qualcomm Snapdragon 888+ प्रोसेसर दिया गया है
  • Vivo X70 Pro+: सॉलिड बिल्ड-डिजाइन वाला स्मार्टफोन

Vivo का लेटेस्ट फ्लैगशिप Vivo X70 Pro+ है जिसे हाल ही में कंपनी ने भारत में लॉन्च किया है. मैं कुछ समय से इस स्मार्टफोन को यूज कर रहा हूं. इस आधार पर इस रिव्यू में आपको इस फोन के हर पहलूओं के बारे में बताउंगा. 

Vivo X70 Pro+ का डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी टॉप नॉच है. कंपनी पिछले कुछ समय से अपने फ्लैगशिप और मिड रेंज स्मार्टफोन को नए अंदाज के साथ पेश कर रही है. 

Vivo X70 Pro+ का डिजाइन Vivo X60 Pro + से थोड़ा मिलता जुलता है. हालांकि वहां वीगन लेदर फिनिश मिलता था, लेकिन इस बार कंपनी ने इसे बदल कर इसे और भी प्रीमियम बना दिया है. 

अच्छी बात ये है कि बॉक्स में आपको एक कवर भी मिलता है जो बेहद प्रीमियम है और देखने में इसका फिनिश लेदर जैसा ही है. ये आपको Vivo X60 Pro plus में दिए गए फिनिश की याद दिलाएगा. 

फोन भारी है और फ्रंट में ऑल डिस्प्ले मिलता है. बेजल्स न के बराबर हैं और इसमें कर्व्ड डिस्प्ले दी गई है. टॉप में पंचहोल है जिससे सेल्फी क्लिक कर सकते हैं. हेडफोन जैक नहीं दिया गया है. 

ओवरऑल फोन लुक और फील  के मामले में बेहद शानदार लगता है. जिस हिसाब से कंपनी ने इसकी कीमत रखी है उस लिहाज से ये डिजाइन इस कीमत को जस्टिफाई करता है. 

Vivo X70 Pro+ की डिस्प्ले की बात करें तो ये भी कमाल की है. इसे खूबसूरत कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी. 

6.78 इंच की AMOLED स्क्रीन है जिसका रिज्योलुशन 3200X1440 है. यहां आपको 120Hz रिफ्रेश का सपोर्ट मिलता है. आप चाहें तो इसे 60Hz से 120Hz में स्विच कर सकते हैं. 

पीक ब्राइटनेस 1500निटस् की है और इसमें HDR10+ का सपोर्ट दिया गया है. गेमिंग हो या फिर वीडियोज देखना, हर लिहाज से इसकी स्क्रीन शानदार है. 

इनडोर या आउडोर में ये अच्छा परफॉर्म करती है और व्यूइंग एंगल भी अच्छा है. मैक्सिमम ब्राइटनेस पर भी आप इसे यूज करें तो आंखों में को चुभती नहीं है. सनलाइट में भी स्क्रीन के कॉन्टेंट आराम से देख और पढ़ सकते हैं. 

डार्क मोड पर यूज करें तो एक अलग ही एक्स्पीरिएंस मिलेगा. मैने कई गेम्स ट्राई किए और ओटीटी से सीरीज ट्राई की - हर मायनों में इस फोन की डिस्प्ले बेहतरीन है. HDR10+ भी अपना काम बखूबी करता है. 

ओवरऑल डिस्प्ले खूबसूरत है और ये आपको इंप्रेसिव भी है. हालांकि अगर आपको कर्व्ड स्क्रीन वाले फोन के बजाए फ्लैट डिस्प्ले पसंद है तो ये आपकी पर्सनल च्वाइस हो सकती है. 

कई बार कर्व्ड डिस्प्ले होने की वजह से स्वाइप में प्रॉब्लम हो सकती है. टाइप करने में भी इश्यू हो सकती है, लेकिन आदत हो जाने पर ऐसा नहीं होता. 

Vivo X70 Pro+ में 50 मेगापिक्सल  का प्राइमरी कैमरा है. इसके साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन दिया गया है. इसके साथ 48 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है और  यहां आपको जिंबल कंट्रोल्ड ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन मिलता है. 

इसके अलावा एक 12 मेगापिक्सल का 2X ऑप्टिकल जूम टेलीफोटो लेंस दिया गया है. चौथा कैमरा पेरिस्कोप लेंस है जो 8 मेगापिक्सल का है और इसमें 5X ऑप्टिकल जूम है. इन दोनों में भी ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन दिए गए हैं. 

कैमरा मॉड्यूल देखने में अच्छा लगता है और इसके ऊपर ग्लास है. यानी कैमरा मॉड्यूल को कंपनी ने ग्लास से ठंक दिया है जो इसे देखने और होल्ड करने में और भी प्रीमियम बनाता है. 

Zeiss के साथ भी कंपनी ने करार किया है जिसका लोगो आपको कैमरा मॉड्यूल पर देखने को मिलेगा. इस कंपनी ने दरअसल लेंस फ्लेयर को कम करने का काम किया है. नैचुरल कलर्स आपको मिलें इसे भी Zeiss ने सुनिश्चित किया है. 

कंपनी ने यहां Qualcomm का V1 इमेजिंग चिप  भी यूज किया है जो कैमरे को कंट्रोल करता है. खैर, ये तो हो गए कैमरा स्पेक्स. असल जिंदगी में कैसा काम करता है इसका कैमरा? 

कंपनी ने डिजाइन और कैमरे पर ज्यादा फोकस रखा है जिसका रिजल्ट देखने को मिलता है. फोटोज काफी शानदार आती हैं. भरपूर मात्रा में डिटेल्स देखने को मिलेंगे और क्वॉलिटी शानदार है. फोटोज शार्प आती हैं और जो कलर्स कैप्चर होते हैं वो वाकई नेचुरल लगते हैं. 

इसमें कई मोड्स दिए गए हैं. खास तौर पर नाइट मोड काफी शानदार है. आप इससे 8k वीडियोज रिकॉर्ड कर सकते हैं. जिंबल लेवल स्टेब्लाइजेशन का दावा किया गया है और काफी हद तक फोन इस पर खरा भी उतरता है. 

अगर आप इससे दौड़ते हुए वीडियो बनाएंगे या कार के अंदर से वीडियो शूट करेंगे तो काफी स्टेबल वीडियोज रिकॉर्ड होते हैं. आम तौर पर ऐसे वीडियोज काफी शेकी हो जाते हैं और ऐसे में वीडियो को कोई खास मतलब भी नहीं रह जाता है. 

ओवरऑल आप इसे कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन कह सकते हैं. आप इसे किसी भी दूसरे फ्लैगशिप से तुलना कर सकते हैं. ऐसी बात नहीं है कि ये सबसे बेस्ट है, लेकिन ये दूसरों को कड़ी टक्कर देता है. कुछ मामलों में ये आगे भी है. 

Vivo X70 Pro Plus में Qualcomm का फ्लैगशिप प्रोसेसर Snapdragon 888+ दिया गया है. हाई रिफ्रेश की वजह से ये जबरदस्त फास्ट फील होता है. Vivo का सॉफ्टवेयर इंप्रूव हो रहा है, लेकिन इसमें और भी इंप्रूवमेंट की गुंजाइश है. 

मल्टी टास्किंग, गेमिंग, वीडियोज देखने से लेकर ये मल्टिपल ऐप यूज में भी स्मूद चलता है. गेमिंग इसमें काफी स्मूद है और किसी तरह का लैग महसूस नहीं करेंगे. हालांकि ये गेमिंग फोन नहीं है, इसलिए लगतार गेमिंग करन से बैटरी तेजी से ड्रेन होती है और फोन थोड़ा गर्म भी होता है. 

फोन बड़ा है एक हाथ से यूज करना थोड़ा मुश्किल है, खास कर तब जब आपके हाथ छोटे हों. ऐसे नॉर्मल काम एक हाथ से कर लेंगे. फोन भारी भी है और बड़ा भी लगता है. हालांकि फोन ज्यादा मोटा नहीं है जो अच्छी बात कही जा सकती है. 

Vivo X70 Pro Plus: बैटरी बैकअप 

इस स्मार्टफोन में 4,500mAh की बैटरी दी गई है. इसके साथ 55W वायर्ड चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है. कंपटीशन के मुकाबले ये थोड़ा स्लो है, क्योंकि OnePlus के साथ आपको 65W चार्जिंग का ऑप्शन मिलता है. 

आप इस फोन को 45-50 मिनट के अदंर फुल चार्ज कर सकते हैं. अच्छी बात ये है कि इस बार आपको इस फोन में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी मिलता है और ये ये फास्ट भी है. 

अगर आप फोन पर ज्यादा ग्राफिक्स वाले टास्क परफॉर्म करते हैं, वीडियो देखते हैं, गेमिंग करते हैं, वीडियो कॉलिंग करते हैं तो ऐसे में आप पाएंगे कि सुबह से शाम तक ये चलेगा. लेकिन रात होते ही इसे चार्ज में लगाना होगा वर्ना बैटरी ड्रेन हो जाएगी. 

नॉर्मल यूज में इसकी बैटरी ठीक है, क्योंकि मैने पाया है कि फुल चार्ज करके आप इसे पूरे दिन चला सकते हैं. रात में अगर चार्ज नहीं भी किया तो सुबह तक थोड़ी बैटरी बची रहेगी. 

बॉक्स में दिए गए लेदर फिनिश कवर के साथ

Vivo X70 Pro Plus: बॉटम लाइन 

वीवो का ये स्मार्टफोन डिजाइन से लेकर परफॉर्मेंस तक में खरा उतरता है. फोन थोड़ा भारी जरूर है, लेकिन इस बार कंपनी ने वायरलेस चार्जिंग भी दिया है. वॉटर प्रूफ भी है ये फोन. प्रीमियम डिजाइन है और कैमरा परफॉर्मेंस काफी इंप्रेसिव है. कीमत आपको ज्यादा लग सकती है, लेकिन फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के हिसाब से इसे ज्यादा महंगा नहीं कह सकते हैं. बैटरी बैकअप और सॉफ्टवेयर फ्रंट पर इंप्रूवमेंट की जरूरत है. अगर आपका बजट इजाजत देता है तो आप ये फोन खरीद सकते हैं. 

आज तक रेटिंग – 8.5/10


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×