scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Metaverse: वर्चुअल दुनिया में मंगल ग्रह को लाना चाहती है Hyundai, दिखाया फ्यूचर प्लान

Hyundai
  • 1/7

Metaverse या वर्चुअल दुनिया काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है. अब कार बनाने वाली कंपनी Hyundai भी Metaverse में दिलचस्पी दिखा रही है. हालांकि, वर्चुअल स्पेस को लेकर Hyundai का विजन ज्यादा फ्यूचरिस्टिक है. (सभी फोटो- Hyundai)

Hyundai
  • 2/7

CES 2022 में Hyundai ने आदमियों की मदद के लिए Boston Dynamics रोबोट्स के यूज का कॉन्सेप्ट दिखाया. इससे बिना फिजिकल लिमिटेशन के टाइम और स्पेस में मूवमेंट किया जा सकता है. 

Hyundai
  • 3/7

इसको आप आसानी से ऐसे समझें कि ये आपका डिजिटल ट्विन रोबोट के रूप में बनाना चाहता है. इससे रोबोट घर पर आपका काम कर सकता है या आपकी जगह वो चीजों को एक्सपीरियंस कर सकता है. Hyundai ने इसको लेकर बताया कि मेटावर्स में आपका डिजिटल ट्विन आपके घर पर आपके पालतू जानवर को खाना खिला सकता है या उससे प्यार कर सकता है जब आप घर पर मौजूद नहीं रहेंगे. 

Hyundai
  • 4/7

इस कॉन्सेप्ट को फैक्ट्री में अप्लाई किया जा सकता है. जहां यूजर मेटावर्स में रोबोट को रियल वर्ल्ड में काम करने के लिए गाइड कर सकते हैं. इसको लेकर Hyundai ने एक और फ्यूचरिस्टिक उदाहरण दिया. इसमें बताया गया लोग बिना मंगल पर गए उसका एक्सपीरियंस ले सकते हैं. 

Hyundai
  • 5/7

Hyundai ने एक वीडियो के जरिए दिखाया कि एक बाप और बेटी लाल ग्रह को Boston Dynamics Spot रोबोट्स के जरिए एक्सपीरियंस कर रहे हैं जो वहां पर फिजिकली मौजूद है. रोबोट जो मंगल पर मौजूद है वो प्लेनेट को स्कैन कर रहा है और रियल टाइम डेटा और इमेजरी को कलेक्ट कर रहा है. 

Hyundai
  • 6/7

इसका यूज करके मेटावर्स में डिजिटल अवतार को मंगल ग्रह का एक्सपीरियंस करवाया जा रहा है. Hyundai रियल टाइम विंड डेटा कलेक्शन से वो तूफान को फिल कर सकते हैं वो पत्थर और दूसरे चीजों को टच भी कर सकते हैं. 

Hyundai
  • 7/7

Hyundai का ये मेटावर्स काफी जटिल है और ये VR लिमिटेशन से आगे का है. इसमें मेटामोबिलिटी के लिए रोबोटिक्स और मोबोलिटी के यूज की भी बात कही गई है. इससे टाइम और स्पेस की फिजिकल लिमिटेशन खत्म हो जाएगी. ये फिलहाल कॉन्सेप्ट ही है और बताया नहीं जा सकता है ये मेटावर्स एक्सपीरियंस कब तक आएगा.