scorecardresearch
 

Amazon Echo 4th gen Review: Alexa, हमारे रीडर्स को बताओ ये स्मार्ट स्पीकर कैसा है

Amazon Echo 4th Gen 2020: ऐमेजॉन का ये स्मार्ट स्पीकर कैसा है? ऑडियो क्वॉलिटी, कनेक्टिविटी और स्मार्ट फीचर्स के मामले में क्या ये अपनी कीमत को जस्टिफाई करता है? पढ़ें ये रिव्यू.

Amazon Echo 4th generation Amazon Echo 4th generation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Amazon Echo 4th gen लाउड है और इसका बेस भी आपको पसंद आएगा.
  • Echo 4th Gen मिड टोन के मामले में ऐवरेज है, Alexa हिंदी में शानदार काम करता है.

Amazon ने 4th जेनेरेशन Echo स्मार्ट स्पीकर के साथ इसका डिजाइन पूरी तरह से बदल दिया. अब ये स्फेरिकल शेप में आता है, जबकि पहले सिलिंडर के आकार का था. 

भारत के लिए Echo का महत्व दूसरे स्मार्ट स्पीकर से थोड़ा ज्यादा कहा जा सकता है. क्योंकि Amazon ने Alexa को हिंदी में अच्छे से ट्रेन किया है और ये आपके सवालों का जवाब हिंदी में अच्छे से देता है.

यहां तक की Amazon  अमिताभ बच्चन के साथ पार्टनर्शिप करके Alexa के लिए उनकी आवाज का रिकॉर्डिंग कर रहा है ताकि लोगों को अमिताभ बच्चन की आवाज में जवाब मिल सके. हालांकि सेलिब्रिटी वॉयस के लिए अलग से पैसे लग सकते हैं.

बहरहाल अब बात करते इस समार्ट स्पीकर की. कुछ हफ्तों तक यूज करने के बाद हम रिव्यू के जरिए बता रहे हैं कि ये स्पीकर कौन से फ्रंट पर अच्छा है और क्या कमियां हैं. 

Amazon Echo 4th Gen का डिजाइन स्फेरिकल शेप में है. टॉप पर बटन्स दिए गए हैं. यहां से आप साउंड कम या ज्यादा कर सकते हैं और माइक्रोफोन ऑफ कर सकते हैं. यहां ऐक्शन बटन भी दिया गया है.

ऊपर में आपको फैबरिक भी मिलता है. कंपनी ने कहा है कि इसमें यूज किया गया एल्यूमिनियम और फैबरिक 100% रिसाइकलेबल हैं. 

पहले Echo स्पीकर्स में लाइट रिंग ऊपर के तरफ होते थे, लेकिन अब आपको लाइट रिंग स्पीकर के बॉटम में मिलता है. स्पीकर के बैक में 3.5mm ऑडियो आउटपुट भी मिलता है. 

स्मार्ट स्पीकर के अंदर क्या है?

Amazon Echo 4th gen स्मार्ट स्पीकर के अंदर 3 इंच का वूफर दिया गया है. इसके साथ ही 0.8 इंच के फ्रंट फायरिंग ट्वीटर्स दिए गए हैं. ये पुराने जेनेरेशन से एक डिसेंट अपग्रेट कहा जा सकता है. 

इस स्मार्ट स्पीकर में दिए गए माइक्रोफोन्स इतने योग्य हैं की कमरे के किसी कोने से आप इसे कमांड दे सकते हैं. 

Echo Dot with clock 4th gen, Echo 4th gen.

नए Echo स्मार्ट स्पीकर की ऑडियो क्वॉलिटी मुझे पसंद आई. ये बेहद लाउड है और एक कमरे के हिसाब से ये पूरे जगह को अच्छे से कवर कर लेता है. साउंड के मामले में इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्ट स्पीकर्स से आगे है. अगर आपको बेस पसंद है तो भी आप इस स्मार्ट स्पीकर से निराश नहीं होंगे. 

स्मार्ट स्पीकर के कई मायने हैं. इसे यूज करने के लिए पावर की जरूरत होती है. अब स्मार्ट स्पीकर है तो इसके लिए स्मार्ट फीचर्स भी होने चाहिए, वर्ना इस कीमत पर नॉर्मल स्पीकर्स भी मिल जाएंगे जाएंगे जो इस लेवल की ऑडियो क्वॉलिटी देंगे. 

Alexa क्या हाल हैं? 

अब यहां गेम में होती है Alexa की एंट्री. Alexa ऐमेजॉन का वॉयस असिस्टेंट है. कंपनी ने इसे भारतीय यूजर्स के लिए हिंदी में खास तौर पर डिजाइन किया है. आपके सवालों के जवाब अब हिदी में मिलते हैं. आप बोल कर ही लैंग्वेज हिंदी से इंग्लिश या इंग्लिश से हिंदी कर सकते हैं. 

उदाहरण के तौर पर आप पूछ सकते हैं – Alexa क्या हाल है? Alexa कहानी सुनाओ, Alexa गाना सुनाओ या फिर न्यूज सुनाने को कह सकते हैं. 

इस स्मार्ट स्पीकर में दूर से भी कमांड देने में कोई दिक्कत नहीं हुई. हालांकि अगर बीच में इटरफेरेंस हो तो थोड़ी दिक्कत होती है. 

Amazon Echo को सेटअप करना बेहद आसान है. ध्यान रखें कि इसे यूज करने के लिए आपको अच्छी स्पीड वाले वाईफाई कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी. Alexa ऐप यूज करते हुआ आप इसे अपने कनेक्ट कर लेंगे फिर आप चाहें तो Alexa  ऐप यूज न भी करें तो चलेगा. क्योंकि फिर आप डायरेक्ट Echo से वॉयस कमांड के जरिए इंट्रैक्ट करते हैं. 

हालांकि Alexa में सैकड़ों स्किल्स हैं जिन्हें सीखनेक के लिए Alexa ऐप की मदद ले सकते हैं. स्मार्ट लाइट, स्मार्ट कैमरा, स्मार्ट फैन से लेकर ऐमेजॉन फायर टीवी आराम से बोल कर ऑपरेट कर सकते हैं. 

ओवरऑल इस स्मार्ट स्पीकर की अच्छी बात इसमें दिया गया है Alexa फीचर भी है. गूगल असिस्टेंट को अभी भी Alexa की बराबरी करने के लिए, खास तौर पर भारतीय मार्केट में उन्हें और काम करने की जरूरत है. 

वॉयस रिकॉग्निशन फ्रंट पर भी ये स्मार्ट स्पीकर बेहतरीन परफॉर्म करता है. लेकिन ये आने वाले समय में और भी बेहतर हो सकता है. क्योंकि कंपनी ने इसमें AZ1 न्यूरल ऐज प्रोसेसेर यूज किया है जो खास तौर पर वॉयस रिकॉग्निशन को फास्ट करने के लिए डेवेलप किया गया है. 

ओवरऑल ये स्मार्ट स्पीकर पिछले जेनेरेशन के Echo के मुकाबले एक अच्छा अपग्रेड है. डिजाइन ज्यादातर लोगों को पसंद आया है (फीडबैक के आधार पर). लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें पुराना डिजाइन ज्यादा बेटर लगता है.  

ऑडियो क्वॉलिटी से लेकर तेज आवाज के मामले में भी पिछले Echo के मुकाबले इसमें इंप्रूवमेंट देखने को मिलता है. इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्ट स्पीक इतने लाउड नहीं हैं जितना ये स्मार्ट स्पीकर है. हालांकि इस स्मार्ट स्पीकर में मिड टोन्स वैसा नहीं है जो आपको पसंद आए.

 

क्या ये स्मार्ट स्पीकर आपको खरीदना चाहिए?

Amazon Echo 4th जेनेरेशन भारत में इस वक्त 7,999 रुपये में मिल रहा है. अगर आप पहली बार स्मार्ट स्पीकर खरीद रहे हैं और अच्छा ऑडियो भी चाहिए तो इसे खरीद सकते हैं. लेकिन अगर आपके पास इससे पहले वाला Echo है तो आप इसे स्किप भी कर सकते हैं. ओवरऑल इस कीमत पर ये स्मार्ट स्पीकर अच्छा है. 

आज तक रेटिंग - 8/10
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें