scorecardresearch
 

Vivo V20 Pro 5G Review: 44MP डुअल सेल्फी वाला ये 5G स्मार्टफोन कैसा है?

Vivo V20 Pro 5G Review: वीवो ने मिड रेंज सेग्मेंट में ये स्मार्टफोन पेश किया है. फोन की कई चीजें पसंद आईं, कुछ कमियां भी हैं. इस रिव्यू में पढ़ें इन सब के बारे में.

Vivo V20 Pro 5G Vivo V20 Pro 5G
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Vivo V20 Pro 5G में डुअल सेल्फी कैमरे दिए गए हैं, लेकिन ये कैसे हैं?
  • Vivo V20 Pro 5G प्रीमियम लगता है, लेकिन क्या इसकी बैटरी बैकअप सही है?

Vivo V20 Pro 5G हाल ही में भारतीय मार्केट में लॉन्च किया गया है. चूंकि एक से दो साल के अंदर भारत में टेलीकॉम कंपनियां 5G देने शुरू करेंगी, इसलिए इस सेग्मेंट में 5G स्मार्टफोन खरीदना सही भी है. 

बात करते हैं वीवो के नए स्मार्टफोन Vivo V20 Pro 5G के बारे में. इस स्मार्टफोन की खूबियों और कमियों के बारे में हम आपको बताएंगे. 

Vivo V20 Pro डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

Vivo V20 Pro 5G के डिजाइन का जहां तक सवाल है तो ये मानना पड़ेगा कि पिछले कुछ समय से ये कंपनी प्रीमियम डिजाइन वाले स्मार्टफोन्स बना रही है. इसस पहले भी Vivo V20, X50, X50 Pro लॉन्च किए गए थे जिनका डिजाइन बेहतरीन था. 

Vivo V20 Pro 5G देखने में बेहद प्रीमियम लगता है और ये स्लीक स्मार्टफोन है. साइज भी कॉम्पैक्ट है इस वजह से इसे एक हाथ से यूज करना और होल्ड करने में ग्रिप अच्छी बनती है. 

हालांकि Vivo V20 Pro का डिजाइन  Vivo V20 जैसा ही है, लेकिन ये 5G है और कंपनी का दावा है कि ये सबसे पतला 5G स्मार्टफोन है. 

फोन का रियर पैनल ग्लॉसी मेटल फिनिश में आता है और ऊपर की तरफ कैमरा मॉड्यूल है जो अपीलिंग लगता है. बॉटम मे वीवो की ब्रांडिंग. नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल, यूएसबी टाइप सी और सिम ट्रे है. 

ओवरऑल इस स्मार्टफोन लुक और फील में अपनी कीमत  को जस्टिफाई करता है और कंपनी ने इसे प्री वो प्रीमियम बनाने में किसी तरह की कमी नहीं छोड़ी है. अब बात करते हैं डिस्प्ले की. 

Vivo V20 Pro डिस्प्ले 

Vivo V20 Pro में 6.44 इंच की AMOLED डिस्प्ले मिलती है जो फुल एचडी प्लस है. डिस्प्ले में भी ये Vivo V20 जैसा ही है. यहां आपको एक छोटा नॉच मिलता है जिसमें डुअल रियर कैमरे दिए गए हैं. 

इस स्मार्टफोन में हाई रिफ्रेश रेट डिस्प्ले का सपोर्ट नहीं मिलता जो मेरे ख्याल से बड़ी बात है. क्योंकि इससे कम कीमत पर भी अब कम से कम 90Hz रिफ्रेश रेट वाले स्मार्टफोन्स मिलते हैं जो ज्यादा फास्ट फील होते हैं. भले ही परफॉर्मेंस वाइज वो फास्ट न हों, लेकिन हाई रिफ्रेश रेट की वजह से ऐसा लगता है कि वो फास्ट हैं. 

बहरहाल, इस फोन की डिस्प्ले अच्छी कही जा सकती है, लेकिन फिर से एक चीज जो यहां होनी चाहिए थी वो सुपर एमोलेड डिस्प्ले वो भी नहीं है. 

डिस्प्ले ब्राइट है, कलरफुल है और व्यूइंग एंगल भी अच्छा है. वीडियोज देखना या फिर गेमिंग के दौरान इसके साथ हमारा अनुभव अच्छा रहा है. 

Vivo V20 Pro परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

Vivo V20 Pro में Qualcomm Snapdragon 765G प्रोसेसर दिया गया है जो 5G सपोर्ट करता है. यानी ये फोन एक तरह से फ्यूचर प्रूफ भी है. अभी तो आप 5G नहीं ही यूज कर पाएंगे. 

इस फोन में दिया गया प्रोसेसर बढ़िया है और ये फोन को बेहद फास्ट, स्मूद और मल्टी टास्किंग के लिए शानदार बना देता है. यहां भी ये फोन Vivo V20 से अलग है, क्योंकि उसमें Snapdragon 720G मिलता है. 

गेमिंग की बात करें तो हल्के फुल्के गेम्स से लेकर हेवी गेमिंग में भी आपको कोई दिक्कत नहीं आने वाली है. नॉर्मल टास्क परफॉर्म करने में कोई इश्यू नहीं है और अब तक के यूज में ये फोन हैंग या लैग नहीं करता है.  

मल्टी टास्किंग की बात करें तो एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना फास्ट है और लोडिंग टाइम कम है. एक साथ दर्जनों ऐप ओपन करके भी आप काम कर सकते हैं. 

इस फोन के साथ एक लिमिटेशन ये भी है कि आप इसमें एक्स्ट्रा मेमोरी नहीं लगा सकते हैं. इस स्मार्टफोन में 8GB रैम के साथ 128GB की इंटर्नल स्टोरेज दी गई है और आपके इतने में ही संतोष करना होगा. 

Vivo V20 Pro 5G में Android 10 बेस्ड सॉफ्टवेयर दिया गया है, लेकिन जल्द ही इस स्मार्टफोन में Android 11 का अपडेट मिलने वाला है. 

वीवो के सॉफ्टवेयर के बारे में हमने ये पहले भी कहा है, कंपनी ने पिछले एक से देढ़ साल के अंगर अपने Funtouch OS को बेहतर किया है. पहले ये iOS की कॉपी लगता था, लेकिन अब ये चीज बदल चुकी है. 

हालांकि कंपनी ने अभी भी इसमें प्री इंस्टॉल्ड ऐप्स देने बंद नहीं किए हैं. इसमें आपको स्नैपचैट, स्पॉटिफाई, फोन पे और कुछ दूसरे ऐप्स मिलेंगे. गूगल के तो ऐप्स मिलने ही मिलने हैं, क्योंकि स्टॉक एंड्रॉयड में भी गूगल के ऐप्स होते हैं. फोन में अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर है ये बेहद फास्ट है. 

बहरहाल सॉफ्टवेयर एक्स्पीरिएंस की बात करें तो ज्यादातर मैने इसे डार्क मोड पर यूज किया है. स्टॉक एंड्रॉयड की तरह इसे कंपनी ने डिजाइन करने की कोशिश की है और ये ठीक भी है. ओवरऑल इसके मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ छोटे छोटे फीचर्स हैं जो आपके काम के हैं. 

Vivo V20 Pro कैमरा

Vivo V20 Pro में तीन रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी लेंस 64 मेगापिक्सल का है. दूसरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस, जबकि तीसरा लेंस 2 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर है. 

फोन डुअल सेल्फी कैमरा है. फोन की एक खासियत ये भी है कि इस स्मार्टफोन में 44 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है. दूसरा  कैमरा 8 मेगापिक्सल है. 

पहले बात करतें हैं रियर कैमरे की. फोन में दिया गया प्राइमरी कैमरा 64 मेगापिक्सल का है और ये बेहतरीन तस्वीरें क्लिक करता है. अल्ट्रा वाइड एंगल की क्वॉलिटी थोड़ी डल लगी. लेकिन प्राइमरी कैमरे से ली गई फोटोज में काफी डीटेल्स देखने को मिलेंगे. 

अच्छी बात ये है कि इस फोन का रियर कैमरा न सिर्फ अच्छी रौशनी में बेहतरीन परफॉर्म करता है, बल्कि रौशनी कम हो या पूरी तरह डार्क हो तो भी ये आपको निराश नहीं करेगा. नाइट मोड को कंपनी ने अच्छे से डेवेलप किया है और अंधेरे में भी आप ऐसी तस्वीरें क्लिक कर लेंगे जो आपके काम की होंगी. 

फोटोज में कलर सटीक मिलते हैं, हालांकि डेप्थ सेंसिंग कैमरे को और बेहतर किया जा सकता था. कुछ समय पोर्ट्रेट फोटोज उतनी अच्छा नहीं आईं जितनी उम्मीद थी. 

आईफोकस का भी फीचर दिया गया है जो सब्जेक्ट की आंखों को ट्रैक कर सकता है. ये फीचर पंसद आएगा और हमारा अनुभव इस फीचर को लेकर अच्छा रहा है.

इस फोन की खूबी इसमें दिया गया डुअल सेल्फी कैमरा है. चाहे अंधेरे में सेल्फी क्लिक करनी हो या फिर रौशनी में - हर तरह के सिचुअशन में ये शानदार रिजल्ट देता है. 

सेल्फी के लिए वाइड एंगल और नाइट मोड बेहद काम के हैं और सेल्फी या व्लॉगिंग के शौकीन हैं तो आप शायद इसे इंप्रेस हो जाएंगे. यहां कई तरह के फैंसी मोड्स दिए हुए हैं जिसे खुद को वर्चुअली सुंदर बना कर सोशल मीडिया पर पेश कर सकते हैं. 
 
सेल्फी नॉर्मल मोड में भी क्लिक की गई हो तो भी रिजल्ट अच्छा आता है और इसे वाइड एंगल ये पोर्ट्रेट मोड पर क्लिक करेंगे तो भी सेल्फी ऐसी आएगी जो आपको पसंद आएगी. 

ओवरऑल ये स्मार्टफोन सेल्फी कैमरों के मामलों में सेग्मेंट बेस्ट है,लेकिन इसका रियर कैमरा सेटअप भी अच्छा है. लेकिन सेग्मेंट बेस्ट नहीं.  

Vivo V20 Pro - बैटरी लाइफ 

Vivo V20 Pro 5G में 4,000mAh की बैटरी मिलती है. इसके साथ 33W फास्ट चार्ज का सपोर्ट भी है. फोन तेजी से चार्ज तो होता है, लेकिन इसकी बैटरी बैकअप और बेहतर हो सकती थी. मिक्स्ड यूज में ये फोन पूरे दिन तो आराम से चलता है, लेकिन हेवी यूज करने पर इसकी बैटरी तेजी से ड्रेन होती है और रात होने तक आपको इसे चार्ज में लगाना होगा. 

बॉटम लाइन 

Vivo V20 Pro 5G एक फ्यूचर प्रूफ स्मार्टफोन है. बेहतरीन परफॉर्मेंस, अच्छा कैमरा और प्रीमियम डिजाइन की वजह से ये फोन खरीदने लायक बन जाता है. कुछ कमियों (जो हमने ऊपर बताई हैं) के बावजूद ये स्मार्टफोन इस सेग्मेंट में अच्छा है. 

आज तक रेटिंग - 8/10
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें