scorecardresearch
 

7000 रुपये में कौन सा स्मार्टफोन सबसे बेहतर?

अगर आप कोई स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं और ज्यादा कीमत भी नहीं चुकाना चाहते तो अब आपके पास ऑप्शन की कोई कमी नहीं है. कई नई कंपनियों ने मार्केट में 7 हजार या इससे भी कम कीमत के फोन उतारे हैं.

X

अगर आप कोई स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं और ज्यादा कीमत भी नहीं चुकाना चाहते तो अब आपके पास ऑप्शन की कोई कमी नहीं है. कई नई कंपनियों ने मार्केट में 7 हजार या इससे भी कम कीमत के फोन उतारे हैं.

कुछ महीने पहले की बात है जब सबसे सस्ता स्मार्टफोन भी 10 हजार रुपये से अधिक में आता था. लेकिन मोटो-ई फोन ने पूरी मार्केट को बदलकर रख दिया है. अब आप 7 हजार रुपये या इससे भी कम में ऐसा स्मार्टफोन खरीद सकते हैं, जिसमें लगभग सारे काम के फीचर्स हों. बड़े ब्रांड हों या छोटे, नए खिलाड़ी हों या पुराने. सभी 7 हजार की रेंज के मार्केट में हैंडसेट उतार रहे हैं.

Xiaomi Redmi 1S
 सात हजार के स्मार्टफोन मार्केट की सबसे नई खिलाड़ी है चाइनीज कंपनी जियोमी. कंपनी के मॉडल- रेड मी 1 एस की कीमत है 7 हजार रुपये. इसका स्क्रीन 4.7 इंच का है. फोन में क्वाडकोर प्रोसेसर है और रैम एक जीबी का है. कैमरा 8 मेगापिक्सल का है. जबकि फ्रंट कैमरा भी 1.6 मेगापिक्सल का है. इंटरनल मैमोरी 8 जीबी है, जिसे 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. ये फोन सिर्फ फ्लिपकार्ट पर ही बिकेगा.

Asus Zenfone 4
 ताइवान की कंपनी ऐसुस (Asus) ने 7000 के स्मार्टफोन के मार्केट में भी प्राइस वॉर छेड़ने की कोशिश की है. कंपनी ने सिर्फ 6000 रुपये का स्मार्टफोन लॉन्च किया है. जेनफोन-4 के नाम से आए इस फोन में डुअल कोर प्रोसेसर है. कैमरा 5 मेगापिक्सल का है, जिसके साथ फ्लैश भी है.


Samsung Ace NXT
 अब तक 9 से 10 हजार रुपये के बीच में अपना सबसे सस्ता स्मार्टफोन बेचने वाले वाले सैमसंग को भी इस प्राइस वॉर में कूदना पड़ा है. कंपनी का मॉडल Ace NXT बाजार में आ चुका है. इसकी कीमत 7 हजार 400 रुपये रखी गई है, जबिक फीचर्स के मामले में ये फोन काफी कमजोर है. 4 इंच डिस्प्ले वाले इस फोन में फ्लैश के साथ 3 मेगापिक्सल का कैमरा है. 1.2 गीगाहर्ट्ज का सिंगल कोर प्रोसेसर दिया गया है, जो आउटडेटेड हो चुका है.

karbonn opium n7
भारतीय मोबाइल कंपनी कार्बन ने तो छह हजार से भी कम कीमत वाला फोन ओपियम एन-7 मार्केट में उतारा है. एंट्री लेवल का ये फोन भी फोन सस्ते दाम में अच्छे फीचर्स की तलाश करने वालों को पसंद आएगा. एंड्रॉयड जेलीबीन पर काम करने वाले इस फोन में 1.2 गीगाहर्ट्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर है. ये फोन भी मार्केट में हाथोंहाथ बिक रहा है.

micromax unite 2
 सस्ते मोबाइल मार्केट की मजबूत खिलाड़ी माइक्रोमैक्स तो काफी पहले से अपने 7 हजार के फोन से मोटो-ई को टक्कर दे रही है. कंपनी के मॉडल यूनाइट-2 में भी फीचर्स जबर्दस्त हैं. 7 हजार की रेंज के बाकी फोन के मुकाबले यूनाइट-2 का स्क्रीन बड़ा है. इसमें 1.3 गीगाहर्ट्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर है, जबकि ऑपरेटिंग सिस्टम भी लेटेस्ट यानी किटकैट है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें