scorecardresearch
 

ब्रिटेन की एम्मा रादुकानू ने जीता यूएस ओपन, लीलह फर्नांडीज को दी शिकस्त

ब्रिटेन की 18 वर्षीय एम्मा रादुकानू ने यूएस ओपन का महिला सिंगल्स खिताब जीत लिया है. उन्होंने कनाडा की लीलह फर्नांडीज को 6-4, 6-3 से हराकर ये खिताब अपने नाम किया.

Eemma Raducanu (Photo-Getty Images) Eemma Raducanu (Photo-Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एम्मा रादुकानू ने लीलह फर्नांडीज को हराया
  • महज 18 साल की हैं ब्रिटेन की एम्मा रादुकानू

ब्रिटेन की 18 वर्षीय एम्मा रादुकानू ने यूएस ओपन का महिला सिंगल्स खिताब जीत लिया है. उन्होंने कनाडा की 19 वर्षीय लीलह फर्नांडीज को 6-4, 6-3 से हराकर ये खिताब अपने नाम किया. दोनों ही खिलाड़ियों का ये पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था. 

एम्मा रादुकानू बीते 53 सालों में यह खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला हैं. रादुकानू यूएस ओपन में अब तक कोई भी सेट नहीं हारी हैं. उन्होंने अपने सभी 18 सेट जीते हैं जिनमें क्वॉलिफाइंग दौर के 3 और मेन ड्रॉ के 6 मैच शामिल है.

रादुकानू ने सेमीफाइनल में यूनान की 17वीं वरीयता प्राप्त मारिया सकारी को 6-1, 6-4 से पराजित किया, जबकि फर्नांडीज ने दूसरी वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका को 7-6 (3), 4-6, 6-4 से हराया.

 

यूएस ओपन में साल 1999 के बाद ये पहला मौका था जबकि दो किशोरी फाइनल में खेली. ब्रिटेन की किशोरी एम्मा रादुकानू  पिछले महीने न्यूयॉर्क में दुनिया की 150वें नंबर की खिलाड़ी के रूप में आई थी और इससे पहले उन्होंने सिर्फ एक ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था. एमा ने क्वालिफायर के बाद का विमान का टिकट बुक कराया था जिससे कि अगर वह मुख्य ड्रॉ में प्रवेश नहीं करती हैं तो वापस लौट सकें.

एम्मा रादुकानू ने खिताब जीतने के बाद कहा, ‘महिला टेनिस का भविष्य और फिलहाल खेल की गहराई शानदार है. मुझे लगता है कि महिला ड्रॉ में शामिल प्रत्येक खिलाड़ी के पास टूर्नामेंट जीतने का मौका था. ’

अमेरिकी ओपन 1999 के बाद यह पहला मौका था जब दो किशोरी किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट का फाइनल खेल रही थी. तब 17 साल की सेरेना और 18 साल की मार्टिना हिंगिस के बीच खिताबी मुकाबला हुआ था. एम्मा रादुकानू और लीलह के बीच फाइनल 1968 में शुरू हुए पेशेवर युग में दो महिला गैरवरीय खिलाड़ियों के बीच पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल भी था.

ट्रॉफी वितरण समारोह के दौरान आंख में आंसू लिए लीलह ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि मैं यहां फिर फाइनल में जगह बनाऊंगी और मेरे हाथ में सही ट्रॉफी होगी. ’

विंबलडन 1977 में वर्जीनिया वेड के बाद एमा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला खिलाड़ी हैं. वर्जीनिया शनिवार को एमा की हौसला अफजाई के लिए आर्थर ऐश स्टेडियम में मौजूदी थीं.

एम्मा विंबलडन 2004 में मारिया शारापोवा के 17 साल की उम्र में खिताब जीतने के बाद महिला ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं.

 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें