scorecardresearch
 

T20 World Cup: ताश के पत्तों की तरह ढेर हुई ऑस्ट्रेलियाई पारी, भारत 73 रनों से जीता

टी-20 वर्ल्ड कप के अपने आखिरी लीग मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 73 रनों से पीटा. 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 16.2 ओवर में 86 रनों पर ही सिमट गई. भारत की ओर से आर अश्विन ने 4, अमित मिश्रा ने 2 और भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया.

X
File Photo: टीम इंडिया File Photo: टीम इंडिया

टी-20 वर्ल्ड कप के अपने आखिरी लीग मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 73 रनों से पीटा. 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 16.2 ओवर में 86 रनों पर ही सिमट गई. भारत की ओर से आर अश्विन ने 4, अमित मिश्रा ने 2 और भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया.

युवी की फॉर्म में वापसी भारत ने बनाए 159 रन
इससे पहले युवराज सिंह (60) के तेज अर्धशतक की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 160 रनों का लक्ष्य रखा है. टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाज को उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 159 रन बनाए. युवराज के अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 24 रनों का योगदान दिया. टीम इंडिया युवराज और धोनी का विकेट गिरने के बाद अंत के दो ओवरों में सिर्फ 12 रन ही बना सकी.

युवराज की 43 गेंदों की पारी में पांच चौके और चार छक्के शामिल थे. कप्तान धोनी ने 20 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया. युवराज और धोनी ने पांचवें विकेट के लिए 84 रन जोड़े. यह साझेदारी 12 के औसत से हुई. भारत की शुरुआत खराब रही. रोहित शर्मा (5) ने ब्रैड हॉज द्वारा फेंके गए पारी के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर उम्दा आगाज किया लेकिन चौथी गेंद पर वह जेम्स मूरहेड के हाथों लपक लिए गए.

भारत का यह विकेट छह रनों के कुल योग पर गिरा. इसके बाद विराट कोहली (23) और अजिंक्य रहाणे (19) ने दूसरे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की. इस दौरान दोनों ने कई उम्दा शॉट लगाए लेकिन 46 के कुल योग पर कोहली मूरहेड की गेंद पर अनावश्यक शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे.

कोहली ने 22 गेंदों की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया. दूसरे छोर पर रहाणे भी उम्दा खेल रहे थे लेकिन 53 के कुल योग पर वह भी एक कमजोर शॉट खेलकर आउट हो गए. रहाणे का विकेट डगलस बोलिंजर ने लिया. रहाणे ने 16 गेंदों पर दो चौके लगाए.

इस टूर्नामेंट में भारत के लिए उम्दा बल्लेबाजी कर रहे सुरेश रैना (6) अब युवराज का साथ देने आए. रैना हालांकि लय में नहीं दिखे. उन्हें 66 के कुल योग पर जेम्स मैक्सवेल ने एरॉन फिंच के हाथों कैच कराया. रैना ने 10 गेंदों का सामना किया.

इसके बाद कप्तान और युवराज ने भारत की पारी को सम्भालने का काम किया. कप्तान संयमित होकर एक छोर पर डटे रहे जबकि युवराज ने धीरे-धीरे लय पकड़ी और अपनी छवि के अनुरूप शॉट्स लगाए.

कप्तान का विकेट 150 के कुल योग पर गिरा. यह योग भारत के लिए सम्मानजनक था. युवराज 152 के कुल योग पर आउट हुए. भारत का सातवां विकेट रवींद्र जडेजा (3) के रूप मे गिरा, जो 158 रनों के कुल योग पर रन आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से हॉज, मैक्सवेल, वॉटसन, स्टार्क, बोलिंजर और मुइरहेड ने एक-एक सफलाता हासिल की.

सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है टीम इंडिया
टीम इंडिया लगातार तीन जीत के साथ पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. उसने अपने पहले मैच में पाकिस्तान को हराया था. इसके बाद उसने अपने दूसरे मैच में वेस्टइंडीज और फिर मेजबान बांग्लादेश को पीटा. दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल की दौड़ खत्म हो चुकी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें