scorecardresearch
 

T20 इंटरनेशनल: पोलार्ड ने 1 ओवर में जड़े 6 छक्के, युवराज ने 14 साल पहले किया था ये कारनामा

वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने कमाल कर दिखाया है. 33 साल के इस कैरेबियाई धुरंधर ने एंटीगा में श्रीलंका के खिलाफ पहले टी 20 इंटरनेशनल में एक ओवर में 6 छक्के मारने का कारनामा किया है.

Kieron Pollard becomes the second batsman to hit six sixes in an over in T20I cricket (Getty) Kieron Pollard becomes the second batsman to hit six sixes in an over in T20I cricket (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने कमाल कर दिखाया है
  • कीरोन पोलार्ड ने टी20 इंटरनेशनल में एक ओवर में 6 छक्के मारे
  • टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज

वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने कमाल कर दिखाया है. 33 साल के इस कैरेबियाई धुरंधर ने एंटीगा में श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल में एक ओवर में 6 छक्के मारने का कारनामा किया है.  

पोलार्ड यह उपलब्धि हासिल करने वाले टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में केवल दूसरे बल्लेबाज बने. सबसे पहले यह कारनामा भारत के युवराज सिंह ने किया था. उन्होंने 2007 के टी20 विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के जड़े थे. तब इस भारतीय ऑलराउंडर ने ग्रुप मैच के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 36 रन लूटे थे.

वेस्टइंडीज के कप्तान पोलार्ड ने अकिला धनंजय के एक ओवर में 6 छक्के मारे, जिन्होंने उसी पारी में हैट्रिक ली थी. दिलचस्प बात यह रही कि उन्होंने लगातार तीन गेंदों पर इविन लुईस, क्रिस गेल और निकोलस पूरन को आउट किया था. लेकिन पोलार्ड ने उतरते ही अपना रंग जमाया.

पारी के छठे ओवर में पोलार्ड ने 6 छक्के मारे. वह अंततः 11 गेंदों में 38 रन बनाकर लौटे. लगातार छह छक्के खाने से पहले धनंजय ने अपने पिछले ओवर में हैट्रिक ली थी, लेकिन उनके बाद पोलार्ड क्रीज पर उतरे और इस श्रीलंकाई स्पिनर पर हमला किया.

पोलार्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं. दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में एक ओवर में 36 रन बनाकर सबसे पहले यह उपलब्धि हासिल की थी. गिब्स ने नीदरलैंड के गेंदबाज डैन वैन बंज के ओवर की सभी 6 गेंदों पर छक्के जड़े थे.

ये भी पढ़ें.. 1 ओवर में 6 छक्के, जानिए अब तक कितनी बार हुआ ऐसा 

मैच की बात करें, तो श्रीलंका ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 9 विकेट पर 131 रन बनाए. जवाब में वेस्टइंडीज को अच्छी शुरुआत मिली, लेंडल सिमंस और इविन लुईस ने मिलकर पहले विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की.

चौथे ओवर में धनंजय ने हैट्रिक लेकर श्रीलंका को मैच में वापसी कराई, लेकिन कीरोन पोलार्ड और जेसन होल्डर ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया. वेस्टइंडीज ने 13.1 ओवर में छह विकेट पर 134 रन बनाकर मैच जीत लिया.

पोलार्ड के इस प्रदर्शन से उनकी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस को काफी सुकून मिला होगा. 2010 से ही पोलार्ड मुंबई इंडियंस के अभिन्न अंग हैं.

आईपीएल से पहले पोलार्ड का ऐसे फॉर्म में होना विरोधी टीमों के लिए चिंता का सबब है. पोलार्ड ने आईपीएल में 164 मैचों में 3,023 रन बनाए हैं, जिसमें 15 अर्धशतक शामिल हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 149.87 का रहा है. साथ ही पोलार्ड ने गेंद से भी कमाल दिखाते हुए अब तक 60 विकेट लिये हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें