scorecardresearch
 

CWG: कुश्ती में 3 गोल्ड, PAK के पहलवान को पटक सुशील कुमार ने जीता सोना

स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में भारतीय पहलवानों ने महफिल लूट ली है. सुशील कुमार, अमित कुमार के साथ महिला पहलवान विनेश ने भी गोल्डन दांव मारा है.

भारतीय पहलवान सुशील कुमार भारतीय पहलवान सुशील कुमार

स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में भारतीय पहलवानों ने महफिल लूट ली है. सुशील कुमार, अमित कुमार के साथ महिला पहलवान विनेश ने भी गोल्डन दांव मारा है.

सुशील कुमार ने 74 किग्रा भार वर्ग में पाकिस्तान के पहलवान कमर अब्बास को चित कर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया.

अमित कुमार ने पुरुष वर्ग की फ्रीस्टाइल स्पर्धा के 57 किलोग्राम भारवर्ग का स्वर्ण पदक जीत लिया. स्कॉटिश एग्जिबिशन कॉन्फ्रेंस सेंटर में हुए स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में अमित ने नाइजीरिया के अपने प्रतिद्वंद्वी ई. वेल्सन को आसान मुकाबले में मात दे दी.

उधर, महिला वर्ग में भारत की ओर से वीनेश ने 48 किग्रा के फ्रीस्टाइल मुकाबले में इंग्लैंड की पहलवान याना को 11-8 से हराकर गोल्ड पर कब्जा जमाया.

कॉमनवेल्थ खेलों में अब भारत के स्वर्ण पदकों की संख्या 10 हो गई है.

अमित ने पहले पीरियड में जोरदार प्रदर्शन करते हुए चार अंक हासिल किए और अपने प्रतिद्वंद्वी को एक भी अंक नहीं लेने दिया.

दूसरे पीरियड में हालांकि वेल्सन ने थोड़ा जोर लगाया और 2-2 की बराबरी करने में कामयाब रहे. लेकिन कुल अंकों के आधार पर अमित को विजेता घोषित किया गया.

इससे भारतीय निशानेबाज हरप्रीत सिंह ने पुरुषों की 25 मीटर पिस्टल रैपिड फायर स्पर्धा का रजत पदक जीत लिया. मंगलवार को भारत के लिए यह पदक था.

बैरी बुडन शूटिंग रेंज में हुए स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में हरप्रीत ने 21 अंक हासिल कर रजत पर निशाना लगाया.

ऑस्ट्रेलिया के डेविड चैपमैन ने 23 अंक हासिल कर टूर्नामेंट का फाइनल्स गेम्स रिकॉर्ड स्थापित करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया. इंग्लैंड के क्रिस्टियन कलाघान तीसरे स्थान पर रहते हुए कांस्य पदक विजेता बने.

मानवजीत सिंह संधू को कांस्य पदक
ग्लास्गो खेलों में भारतीय शूटरों का दबदबा दिखा है. लेकिन मंगलवार को सोने पर निशाना साधने में भारतीय शूटरों को असफलता हाथ लगी.

पदक की बड़ी उम्मीद मानवजीत सिंह संधू पुरुषों के ट्रैप इवेंट में तीसरे स्थान पर रहे. इस तरह उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें