scorecardresearch
 

IPL, MS Dhoni : महेंद्र सिंह धोनी ने छोड़ी कप्तानी, रवींद्र जडेजा को मिली CSK की कमान, IPL में बड़ा फेरबदल

IPL में गुरुवार को बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की कप्तानी छोड़ दी है. उनकी जगह ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को कमान सौंपी गई है...

X
MS Dhoni and Ravindra Jadeja (File Photo) MS Dhoni and Ravindra Jadeja (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • IPL 2022 का आगाज 26 मार्च से होगा
  • पहला मैच चेन्नई और कोलकाता टीम के बीच

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में गुरुवार को बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की कप्तानी छोड़ दी है. उनकी जगह ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को कमान सौंपी गई है. धोनी बतौर खिलाड़ी आगे भी टीम के साथ खेलते रहेंगे. धोनी 2008 में टूर्नामेंट की शुरुआत से ही सीएसके के कप्तान रहे. इस बीच केवल दो साल उन्होंने सीएसके की अगुवाई नहीं की क्योंकि तब स्पॉट फिक्सिंग मामले के कारण टीम पर दो साल का प्रतिबंध लगा था.

सीएसके ने जारी बयान में कहा, ‘महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी किसी अन्य खिलाड़ी को सौंपने का फैसला किया है और उन्होंने टीम का नेतृत्व करने के लिए रवींद्र जडेजा को चुना है. जडेजा 2012 से चेन्नई सुपर किंग्स का अभिन्न अंग रहे हैं और वह सीएसके का नेतृत्व करने वाले केवल तीसरे खिलाड़ी होंगे.’ 

चेन्नई टीम ने इस बार जडेजा और धोनी समेत 4 खिलाड़ियों को रिटेन किया था. जडेजा को फ्रेंचाइजी ने 16 करोड़ रुपए में रिटेन किया था. जबकि धोनी को इस सीजन के लिए 12 करोड़ रुपए में ही रिटेन किया. इससे यह शुरुआत में ही अंदाजा लग गया था कि जडेजा को कप्तान बनाया जा सकता है. उनके अलावा मोईन अली को 8 करोड़ और ऋतुराज गायकवाड़ को 6 करोड़ रुपए में रिटेन किया था.

जडेजा चेन्नई टीम के तीसरे कप्तान होंगे

33 साल के जडेजा 2012 से चेन्नई टीम के साथ बने हुए हैं. वह सीएसके टीम के तीसरे कप्तान होंगे. आईपीएल के पहले सीजन यानी 2008 से ही महेंद्र सिंह धोनी ही टीम की कमान संभाल रहे थे. धोनी ने 213 मैच में कप्तानी करते हुए टीम को 130 मैच में जीत दिलाई है. बीच में सुरेश रैना ने भी 6 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से टीम ने सिर्फ 2 ही मैच जीते थे. 

40 साल के धोनी 2008 में लीग की स्थापना के बाद से सीएसके के कप्तान रहे हैं और यह उनका आखिरी आईपीएल हो सकता है. वह पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.

ये भी क्लिक करें- धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने चूमा आसमान, धमाकेदार रहा माही का रिकॉर्ड 

सुनील गावस्कर ने भी माना है, ‘रवींद्र जडेजा पिछले कुछ वर्षों में एक खिलाड़ी के रूप में जिस तरह से परिपक्व हुए हैं, जिस तरह से अपने खेल के संदर्भ में उन्होंने तालमेल स्थापित किया है और जिस तरह से वह मैच की परिस्थितियों के अनुसार खेलते हैं, वह लाजवाब है.’

ओपनिंग मैच चेन्नई और कोलकाता के बीच

चेन्नई मैनेजमेंट ने कप्तानी में यह बड़ा फेरबदल का फैसला टूर्नामेंट के आगाज से ठीक दो दिन पहले ही लिया है. टूर्नामेंट का आगाज 26 मार्च से होगा. ओपनिंग मैच डिफेंडिंग चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला जाएगा. जडेजा की कप्तानी में चेन्नई टीम इस बार अपना खिताब बचाने और 5वां टाइटल जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी.

चेन्नई सुपर किंग्स स्क्वॉड: 

रिटेंशन लिस्ट- रवींद्र जडेजा (16 करोड़), एमएस धोनी (12 करोड़), ऋतुराज गायकवाड़ (8 करोड़), मोईन अली (6 करोड़).

बल्लेबाज/विकेटकीपर- रॉबिन उथप्पा (2 करोड़), अंबति रायडू (6.75 करोड़), डेवोन कॉनवे (1 करोड़), सुभ्रांशु सेनापति (20 लाख), हरि निशांत (20 लाख), एन जगदीशन (20 लाख).

ऑलराउंडर- ड्वेन ब्रावो (4.40 करोड़), शिवम दुबे (4 करोड़), राजवर्धन हेंगरगेकर (1.50 करोड़), ड्वेन प्रिटोरियस (0.50 करोड़), मिचेल सेंटनर (1.9 करोड़), प्रशांत सोलंकी (1.20 करोड़), क्रिस जॉर्डन (3.60 करोड़), भगत वर्मा (20 लाख).

गेंदबाज- दीपक चाहर (14 करोड़), केएम आसिफ (20 लाख), तुषार देशपांडे (20 लाख), महीश तीक्ष्णा (70 लाख), सिमरजीत सिंह (20 लाख), एडम मिल्ने (1.90 करोड़), मुकेश चौधरी (20 लाख).

स्क्वॉड स्ट्रेंथ- 25 (17 भारतीय, 8 विदेशी)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें