scorecardresearch
 

IPL 2022, CSK Captain: धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने चूमा आसमान, धमाकेदार रहा माही का रिकॉर्ड

चेन्नई सुपर किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के लिए अपना कप्तान बदल दिया है. महेंद्र सिंह धोनी ने टीम की कप्तानी रवींद्र जडेजा के हाथों में सौंप दी है.

X
MS Dhoni with IPL 2021 Trophy (PTI) MS Dhoni with IPL 2021 Trophy (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महेंद्र सिंह धोनी ने छोड़ी IPL कप्तानी
  • रवींद्र जडेजा बने नए कप्तान
  • बतौर कप्तान धोनी का शानदार रिकॉर्ड

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टीम की कमान इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के लिए रवींद्र जडेजा के हाथों में सौंप दी है. IPL 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी की जगह रवींद्र जडेजा करेंगे. 2008 से अभी तक चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी के हाथों मे ही रही है. धोनी की गैरमौजूदगी में उपकप्तान सुरेश रैना ने टीम की कमान संभाली थी. रैना के अनसोल्ड रहने के बाद चेन्नई ने जडेजा को अपना कप्तान नियुक्त किया है. 

धोनी की कप्तानी में शानदार रहा चेन्नई का सफर

चेन्नई सुपर किंग्स इंडियन प्रीमियर लीग की सफल टीमों में से एक मानी जाती है. चेन्नई ने 4 बार लीग का खिताब अपने नाम किया है और इन सभी सीजन में धोनी टीम की कमान संभाल रहे थे. भारतीय टीम के लिए 3 ICC ट्रॉफी जीत चुके धोनी ने चेन्नई के लिए भी वही करिश्मा दोहराया था. हालांकि अब चेन्नई धोनी से अलग एक नए कप्तान कप्तान के नेतृत्व में उतरेगी. धोनी की कप्तान में चेन्नई का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है. 4 बार IPL विजेता कप्तान धोनी के नेतृत्व में चेन्नई ने 213 मुकाबले खेले हैं. 

इन 213 मुकाबलों में धोनी ने 130 में जीत और 81 में हार का सामना किया है. 1 मुकाबला टाई और 1 बेनतीजा रहा है. धोनी के नेतृत्व में चेन्नई ने 9 बार IPL के फाइनल में जगह बनाई है जिसमें से 4 बार वह विजेता का खिताब हासिल कर पाई. चेन्नई ने अपना पहला IPL खिताब 2010 में जीता था. जिसके बाद 2011, 2018 और 2021 के पिछले सीजन में भी विजेता बनी. धोनी की लीडरशिप में चेन्नई ने दो बार चैम्पियंस लीग का खिताब भी हासिल किया. 

महेंद्र सिंह धोनी बतौर चेन्नई कप्तान

मैच: 213
जीत: 130
हार: 81
टाई: 1
ड्रॉ: 1

चेन्नई सुपर किंग्स ने साल 2010 और 2014 में चैम्पियंस लीग का खिताब हासिल किया था. रवींद्र जडेजा चेन्नई के तीसरे कप्तान होंगे. धोनी के अलावा सुरेश रैना भी 6 मुकाबलों में टीम की कमान संभाल चुके हैं. रैना की कप्तानी में टीम ने 2 मुकाबले जीते और 3 में हार का सामना किया, वहीं एक मुकाबला टाई रहा. 10 टीमों के IPL में कप्तानी में अनुभवहीन रवींद्र जडेजा के लिए काफी चुनौतियां सामने रहेंगी. धोनी की टीम में मौजूदगी निश्चिन तौर पर जडेजा को आने वाले वक्त के लिए आत्मविश्वास देगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें