scorecardresearch
 

IPL-12: रॉयल्स के गढ़ में हारे सनराइजर्स, राजस्थान ने 7 विकेट से पीटा

Rajasthan vs Hyderabad (RR vs SRH) Live Cricket Score IPL 2019 Match: राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल सीजन 12 के 45वें मुकाबले में 7 विकेट से शिकस्त दी है.

Rajasthan vs Hyderabad (RR vs SRH) Live Cricket Score IPL 2019 Match Rajasthan vs Hyderabad (RR vs SRH) Live Cricket Score IPL 2019 Match

राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल सीजन 12 के 45वें मुकाबले में 7 विकेट से शिकस्त दी है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर 8 विकेट गंवा कर 160 रन बनाए और राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 161 रनों का टारगेट दिया. जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 19.1 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 161 रन बना लिए और सनराइजर्स को मात दे दी.

यह राजस्थान का अपने घर में आखिरी मैच था जहां उसे जीत मिली. राजस्थान ने अपने घर में सात मैच खेले जिसमें से उसे तीन में जीत और चार में हार मिली. राजस्थान का यह कुल 12वां मैच था जिसमें से उसे पांच में जीत और सात में हार मिली. इस जीत से मिले दो अंकों के बाद उसके 10 अंक हो गए हैं और वह अंकतालिका में छठे स्थान पर आ गई है.

इसी के साथ राजस्थान ने अपने प्लेऑफ में जाने की संभावनाओं को बरकरार रखा है. आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान को अजिंक्य रहाणे (39) और लियाम लिविंगस्टोन (44) ने बेहद मजबूत शुरुआत दी. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 78 रन जोड़ राजस्थान की जीत की मजबूत नींव रख दी. लिविंगस्टोन जब अपने अर्धशतक से छह रन दूर थे तभी राशिद खान ने उन्हें विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों स्टम्प करा दिया.

लिविंगस्टोन ने 26 गेंदों का सामना किया और चार चौकों के अलावा तीन छक्के लगाए. हैदराबाद का दूसरा विकेट 15 रन बाद गिरा. शाकिब हसन की गेंद पर डेविड वॉर्नर ने रहाणे का अच्छा कैच पकड़ा. रहाणे ने 34 गेंदें खेलीं और चार चौकों के अलावा एक छक्का मारा.

लेकिन इसके बाद हैदराबाद के गेंदबाज मायूस ही रहे और राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ (22) तथा युवा संजू सैमसन (नाबाद 48) ने अपनी टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी की. स्मिथ 148 के कुल स्कोर पर खलील अहमद का शिकार बने.

इस मैच में एश्टन टर्नर ने पहली ही गेंद पर अपना खाता खोला. वह पिछले तीन मैचों से अपना खाता खोले बगैर आउट हो रहे थे लेकिन इस बार उन्होंने ऐसा नहीं होने दिया और अंत तक टिके रहते हुए सैमसन के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई. टर्नर सात गेंदों पर तीन रन बनाकर नाबाद रहे. सैमसन ने अपनी नाबाद पारी में 32 गेंदों का सामना किया और चार चौके और एक छक्का मारा.

सनराइजर्स हैदराबाद की पारी

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम मनीष पांडे के आक्रामक अर्धशतक के बावजूद मध्यक्रम के बिखरने की वजह से राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आठ विकेट पर 160 रन ही बना सकी. पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई सनराइजर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही. कप्तान केन विलियमसन (13) जल्दी आउट हो गए लेकिन डेविड वॉर्नर और मनीष पांडे ने दूसरे विकेट के लिए 50 गेंद में 75 रन जोड़े. इसके बाद कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी.

एक समय सनराइजर्स का स्कोर 12 ओवर में एक विकेट पर 103 रन था. इसके बाद अगले सात विकेट 44 रन के भीतर गिर गए. राशिद खान ने आठ गेंद में नाबाद 17 रन बनाकर टीम को 160 रन के पार पहुंचाया. सनराइजर्स ने विलियमसन का विकेट जल्दी गंवा दिया जो श्रेयस गोपाल का शिकार हुए. गोपाल ने 30 रन देकर दो विकेट लिए.

वॉर्नर और पांडे ने इसके बाद आक्रामक खेल दिखाया. पांडे ने सिर्फ 27 गेंद में पचास रन बनाए. जब यह साझेदारी खतरनाक होती दिखने लगी तभी राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बेहतरीन कैच लपककर वॉर्नर को पवेलियन भेजा. ओशाने थामस ने वॉर्नर को आउट किया जिन्होंने 28 रन देकर दो विकेट लिए. वॉर्नर ने 32 गेंद में 37 रन बनाए जिसमें एक भी चौका शामिल नहीं था.

पांडे ने गोपाल को एक्स्ट्रा कवर पर शानदार चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर संजू सैमसन की शानदार स्टंपिंग का शिकार हो गए. सनराइजर्स के तीन विकेट 121 रन पर गिर गए. पांडे ने 36 गेंद में नौ चौकों की मदद से 61 रन बनाए. विजय शंकर (आठ) को वरुण आरोन ने जयदेव उनादकट के हाथों लपकवाया. दीपक हुड्डा खाता खोले बिना उनादकट को रिटर्न कैच दे बैठे. राशिद ने आरोन के आखिरी ओवर में 18 रन लिए.

राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. राजस्थान ने लियाम लिविंगस्टोन और एश्टन टर्नर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है. हैदराबाद के लिए केन विलियमसन की वापसी हुई है और वह इस मैच में कप्तानी कर रहे हैं. वहीं ऋद्धिमान साहा विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभाएंगे.

प्लेइंग इलेवन:

राजस्थान: अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ, रियान पराग, एश्टन टर्नर, लियाम लिविंगस्टोन, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, वरुण आरोन, ओशाने थॉमस.

हैदराबाद: डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, मनीष पांडे, विजय शंकर, शाकिब अल हसन, ऋद्धिमान साहा, दीपक हुड्डा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, के खलील अहमद

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें