scorecardresearch
 

WTC में सबसे सफल गेंदबाज बने अश्विन, इस दिग्गज को छोड़ा पीछे

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर आर अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को पछाड़ दिया है.

R Ashwin (Photo- AP) R Ashwin (Photo- AP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने अश्विन
  • अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को पछाड़ा

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर आर अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को पछाड़ दिया है.

अश्विन ने साउथैम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ WTC के फाइनल में ये मुकाम हासिल किया. उन्होंने WTC के 14 टेस्ट मैचों में 71 विकेट हासिल किए हैं. अश्विन ने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में डेवोन कॉनवे को आउट कर विकेटों की संख्या में कमिंस को पछाड़ा. अश्विन ने 26 पारियों में 71 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि पैट कमिंस को 70 विकेट लेने के लिए 28 पारियां लगी.

टेस्ट क्रिकेट में ओवरऑल विकेट की बात करें तो अश्विन के खाते में 413 विकेट हैं. वह पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम के 414 विकेट से सिर्फ एक कदम दूर हैं. अश्विन दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह के 417 विकेटों के भी करीब है. 

अश्विन का टेस्ट करियर

अश्विन ने 2011 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. वह 79 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 413 विकेट चटकाए हैं. अश्विन ने 30 बार पारी में 5 लिए हैं. वहीं 7 बार उन्होंने मैच में 10 विकेट लिए हैं. गेंद के अलावा अश्विन का बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन रहा है. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 5 शतक है. उन्होंने 27.68 की औसत से 2685 रन बनाए हैं. अश्विन ने 11 अर्धशतक भी बना चुके हैं. 

अश्विन भारतीय क्रिकेट के इतिहास के सबसे सफल स्पिनरों में से एक हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में टीम इंडिया के फाइनल तक के सफर में अश्विन का अहम रोल रहा है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार गेंदबाजी की थी. 

ये भी पढ़ें


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें